विश्व

हमास हमले की बरसी से ठीक एक दिन पहले इजरायल पर दागे रॉकेट

Published by
WEB DESK

इजरायल में हमास के हमले की बरसी से ठीक एक दिन पहले इजरायल में कई रॉकेट दागे गए। इस हमले में एक व्यक्ति की मौत होने की खबर है। इजरायली सेना की ओर से जानकारी दी गई कि उत्तरी गाजा की ओर से हमला किया गया। हमास हमले की बरसी के मद्देनजर इजरायल में पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

इससे पहले रविवार को इजराइल के लड़ाकू विमानों ने लेबनान की राजधानी बेरूत के अलावा चौइफात और बोरज अल ब्रजनेह में बमबारी की। हिजबुल्लाह आतंकवादियों के कमांड सेंटर को भी निशाना बनाया । इस बीच लेबनान से भी इजराइल के हाइफा पर दो रॉकेट दागे गए। इजराइल की सेना लेबनान के कई हिस्सों पर बम बरसा रही है। वह लगातार ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के बंकरों को ध्वस्त कर रही है। इजराइल ने जमीनी लड़ाई भी छेड़ दी है।

ईरान के सरकारी मीडिया इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी (आईआरएनए) के अनुसार, इजराइली सुरक्षा बलों (आईडीएफ) ने शनिवार सुबह से चौइफात और बोरज अल ब्रजनेह सहित लेबनान की राजधानी के कई इलाकों पर बमबारी की है। इसके अलावा बेदावी शरणार्थी शिविर पर इजराइली ड्रोन हमले में सईद अताउल्लाह अली और उनकी पत्नी और दो बच्चों की जान चली गई। ड्रोन से एक आवासीय क्षेत्र को निशाना बनाया गया। हमास ने कहा है कि इजराइल को इन अपराधों का अंजाम भुगतना होगा।

आईडीएफ के अनुसार, वायुसेना ने दक्षिणी लेबनान में सलाह घंडौर अस्पताल के पास स्थित हिजबुल्लाह आतंकवादियों के एक कमांड सेंटर को निशाना बनाया। यह सेंटर एक मस्जिद के अंदर स्थापित किया गया था। आईडीएफ ने कहा कि वायुसेना की कार्रवाई से पहले स्थानीय नागरिकों को आगाह किया गया। पिछले चार दिन में आईडीएफ ने लेबनान में 2,000 से अधिक सैन्य ठिकानों को ध्वस्त कर 250 हिजबुल्लाह आतंकवादियों को मार गिराया। इनमें पांच बटालियन कमांडर, ⁠10 कंपनी कमांडर और छह प्लाटून कमांडर शामिल हैं। इजराइली वायुसेना दक्षिणी लेबनान में खुफिया आधारित अभियानों के दौरान एहतियाती हमले भी कर रही है। कल बेरूत में एक सटीक और खुफिया-आधारित हमले के दौरान हिजबुल्लाह की संचार इकाई का कमांडर मोहम्मद राशिद सकाफी मारा गया।

अब तक 400 हिजबुल्लाह आतंकियों को किया ढेर

आईडीएफ ने लेबनान के ग्राउंड ऑपरेशन में अब तक 400 से अधिक हिजबुल्लाह आतंकियों के मारे जाने का आकलन किया है। द टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार, अमेरिका के मिशिगन में राष्ट्रपति चुनाव में किस्मत आजमा रहीं कमला हैरिस ने गाजा और लेबनान संघर्ष से नाराज अरब अमेरिकी नेताओं से मुलाकात की है।

Share
Leave a Comment