जम्‍मू एवं कश्‍मीर

20 साल बाद कश्मीरी पंडितों ने शोपियां के नादिमर्ग गांव में अर्धनारीश्वर मंदिर में की पूजा

Published by
Kuldeep singh

इसे अच्छे दिन ही कहेंगे कि जिस कश्मीर से फारुक अब्दुल्ला की सरपरस्ती में कश्मीरी पंडितों को निकाला गया था, वहीं अब एक बार फिर से सनातन धर्म का उदय होने लगा है। वर्ष 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से वहां पर लगातार हालात सुधर रहे हैं। इसका एक नजारा कश्मीर में उस वक्त दिखा, जब शोपियां जिले के नादिमर्ग गांव में स्थित प्राचीन अर्धनारीश्वर मंदिर में शनिवार को मूर्ति स्थापित की गई। वहां मंदिर में हिन्दुओं ने पूजा की।

इस मौके पर केंद्रशासित प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों से श्रद्धालु वहां पर एकत्रित हुए और भगवान अर्धनारीश्वर के दर्शन के लिए लोग उमड़ पड़े। कश्मीर में ऐसा मौका 20 वर्षों के बाद आया है, जब वहां पर शांतिपूर्ण माहौल में कश्मीरी पंडितों ने पूजा की। इसको लेकर कश्मीर के शोपियां के डीसीपी मोहम्मद शाहिद सलीम डार ने भी मंदिर का दौरा किया और दावा किया यह मौका शांति और समृद्धि के युग का प्रतीक है।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड: हिमालयन चौखंबा में लापता विदेशी महिला पर्वतारोहियों का तीन दिन बाद हुआ रेस्क्यू 

इस मौके पर जिला और उपमंडल अधिकारियों के साथ समुदाय के लोग भी इसमें शामिल हुए। इसके साथ ही जिला कलेक्टर ने भी शोपियां में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए समुदायिक भवन और यात्रा भवन की स्थापना की मांग समेत उनके हित संबंधी विभिन्न मुद्दों को सुना। अधिकारियों ने शोपियां के नादिमर्ग में कश्मीरी पंडितों द्वारा खाली छोड़े गए घरों का भी दौरा किया।

इसे भी पढ़ें: RSS के सरकार्यवाह से मुलाकात पर ADGP अजीत कुमार को टार्गेट कर रही वामपंथी सरकार

गौरतलब है कि 90 के दशक शेख अब्दुल्ला के गृह मंत्री रहते हुए इस्लामिक कट्टरपंथियों ने कश्मीरी पंडितों पर बर्बरता दिखाते हुए बेरहमी से उनकी हत्या कर दी थी। कश्मीरी पंडितों को रातों रात अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया था।

 

Share
Leave a Comment

Recent News