विश्व

हमास के साथ युद्ध की बरसी से ठीक एक दिन पहले इजरायल ने गाजा की मस्जिद में किया बम विस्फोट, 18 की मौत

Published by
Kuldeep singh

इजरायल हमास और हिजबुल्लाह के साथ इस वक्त टू फ्रंट वार में लगा हुआ है, बावजूद इसके उसके दमदार हमलों ने हिजबुल्लाह और हमास दोनों ही आतंकी संगठनों की हालत खराब कर दी है। ताजा मामला गाजा से है, जहां रविवार को इजरायल ने सुबह-सुबह गाजा में एक मस्जिद पर बम फोड़ दिया। इस धमाके की चपेट में आने के कारण 18 से अधिक इस्मावादियों के मारे जाने की खबर है।

इस खबर की पुष्टि खुद फिलिस्तीनी न्यूज एजेंसी वफा ने की है। इस बमबारी को लेकर इजरायली डिफेंस फोर्स ने कहा है कि जिस मस्जिद को जमींदोज किया गया है, उसमें आतंकी संगठन हमास ने अपना कमांड सेंटर बना रखा था, जिसके बाद उस पर ये हमले किए गए हैं। जिस मस्जिद को इजरायल ने बमबारी कर ध्वस्त कर दिया है, उसकी पहचान ‘शुहासा अल अक्सा’ के तौर पर हुई। ये मस्जिद गाजा के डेर अल बल्लाह क्षेत्र में स्थित है।

इसे भी पढ़ें: Taliban पर Russia लेने जा रहा बड़ा फैसला! क्या होगा अब तक ‘आतंकवादी सूची’ में रहे Afghanistan के हुक्मरानों का?

आईडीएफ ने स्पष्ट किया है कि उसने आतंकियों को टार्गेट कर सटीक हमला किया है। उल्लेखनीय है कि ये हमला इजरायल औऱ हमास के बीच बीते एक साल से जारी युद्ध की बरसी से ठीक पहले किया गया है, जिसने आतंकियों को बड़ी चोट पहुंचाई है। दरअसल, एक साल पहले 7 अक्तूबर 2023 को हमास के इस्लामिक आतंकियों ने इजरायल के अंदर घुसकर 1200 से अधिक इजरायलियों के बेरहमी से हत्या कर दी थी। इसी के बाद ‘नेवर अगेन’ की कमस खाते हुए हमास के खिलाफ पूर्ण युद्ध का ऐलान कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: जयशंकर के पाकिस्तान दौरे का अर्थ सिर्फ SCO तक सीमित! जिन्ना के देश को आतंकवाद पर माफ नहीं किया है भारत ने

इजरायल के जोरदार हमलों के कारण पूरा गाजा तहस-नहस हो गया है। हालांकि, अभी भी इजरायल को मनोवांछित जीत हासिल नहीं हो सकी है। दूसरी ओर लेबनानी आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भी बार-बार इजरायल पर हमले कर रहा था, जिसके बाद इजरायल ने एयरस्ट्राइक करके हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को ढेर कर दिया था।

Share
Leave a Comment

Recent News