केरल

केरल PSC की LDC का पेपर लीक, परीक्षा से एक दिन पहले ही वेबसाइट वायरल हुआ प्रश्न पत्र, गूगल लेंस से हुआ खुलासा

Published by
Kuldeep singh

हर मुद्दे पर राजनीति करने वाली केरल की वामपंथी सरकार में केरल पब्लिक सर्विस कमीशन के अंतर्गत होने वाली लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC ) का पेपर लीक हो गया है। परीक्षा से ठीक एक दिन पहले ही इसका प्रश्नपत्र रहस्यमयी तरीके से पीएससी की वेबसाइट पर वायरल हो गया है।

केरल कौमुदी की रिपोर्ट के मुताबिक, पेपर लीक की ये घटना अर्नाकुलम और मलप्पुरम जिलों के प्रश्न पत्र परीक्षा से एक दिन पूर्व ही वायरल हो गए हैं। हालांकि, अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो सका है ये कैसे हुआ। लेकिन, जो पेपर लीक हुआ है, वो वेबसाइट पर प्रश्नपत्र संख्या 133/2024 एम है, जिसमें 100 प्रश्न दिए गए हैं। केरल पीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए टाइम स्टैम्प्स में ‘1 दिन पहले’ लिखा दिख रहा है। इससे ये स्पष्ट हो गया है कि शुक्रवार की शाम को ही इसे साइट पर अपलोड किया गया है।

खास बात ये है कि जब अगले दिन इसका पेपर हुआ, तो छात्रों को वही पेपर बांटे गए, जिन्हें साइट पर अपलोड किया गया था।

इसे भी पढ़ें: Kerala: कैथोलिक चर्च आर्चडायोसिस ने की वक्फ बोर्ड में सुधार की वकालत, संपत्तियों पर अवैध कब्जा कर रहा 

उल्लेखनीय है कि लीक हुआ पेपर केरल पीएससी की वेबसाइट www.keralapsc.gov.in पर पीडीएफ फाइल के तौर पर अपलोड किया गया था। इसमें आयोग का लोगो भी लगा हुआ था। वेबसाइट पर अपलोड पेपर ‘A’ सेट वाले पेपर से मेल खाता है।

सामान्यतया होता ये है कि किसी भी परीक्षा के बाद उससे जुड़ों उत्तरों की एक कुंजी को जारी किया जाता है, ताकि अभ्यर्थी अपने प्रश्नों के उत्तरों की जांच कर सके। हालांकि, केपीएसएसी की वेबसाइट पर परीक्षा से पहले ही प्रश्न पत्र का लीक हो गया, जो कि बेहद गंभीर विषय है।

कैसे हुआ खुलासा

इस बात का खुलासा उस वक्त हुआ, जब कुछ छात्रों ने परीक्षा के बाद प्रश्नों के उत्तरों की जांच करने के लिए ‘गूगल लेंस’ का इस्तेमाल किया, जो उन्हें सीधे केरल पीएससी की वेबसाइट के एक्सेस पर ले गया। बहरहाल मामले का खुलासा होने के बाद पीएससी ने पेपर लीक की घटना की जांच शुरू कर दी है।

Share
Leave a Comment

Recent News