उत्तराखंड

उत्तराखंड: उधमसिंह नगर में अतिक्रमण हटाओ अभियान, तीन सौ एकड़ से ज्यादा भूमि अतिक्रमण मुक्त

Published by
दिनेश मानसेरा

उत्तराखंड में सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वालों के खिलाफ अतिक्रमण हटाओ अभियान एक बार फिर शुरू हो गया है।
जिला उधम सिंह नगर प्रशासन ने बड़ी कारवाई करते हुए तीन सौ एकड़ से अधिक सरकारी भूमि से अवैध कब्जे हटा कर अपने बोर्ड लगा दिया है।

जानकारी के अनुसार, जिलाधिकारी उधमसिंह नगर के द्वारा उपजिलाधिकारी किच्छा को दिए गए निर्देशों के क्रम ग्राम बखपुर की 67.2972 है, ग्राम-चाचर की 16.3640 है। ग्राम कठर्रा की 0.2880 है। कुल 83.9492 है। यानि 207.35 एकड़ भूमि पर कब्जा लेने की कार्यवाही की गई है। प्रश्नगत भूमि सन 1971 से पूर्व शमशुल हसन खान पुत्र बदरुल हसन खां व रजिया बानो बेगम पत्नी शमशुल हसन खां के नाम दर्ज रही थी।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड साइबर अटैक: पांचवे दिन भी ठप सरकारी साइट्स, CM धामी ने साइबर सिक्योरिटी टास्क फोर्स बनाने का निर्देश दिया

उक्त भूमि में नियत प्राधिकारी/परगनाधिकारी पूरनपुर पीलीभीत के द्वारा 31.03.1982 के आदेश के द्वारा खातेदारों को अमरिया व शेरपुर जिला पीलीभीत में (7.30 है) 18.04 एकड़ भूमि खातेदारों के पक्ष में अवमुक्त की गयी थी। उक्त आदेश से तहसील किच्छा के ग्राम बखपुर, चाचर, व कठर्रा की भूमि अतिरिक्त घोषित की गई थी। प्रकरण विभिन्न अपीलीय न्यायालयों में विचाराधीन रही। जिसे मा. उच्च न्यायालय के 2011 में पारित आदेश के द्वारा नियत प्राधिकारी पूरनपुर के आदेश दिनांक 31.03.1982 के आदेश की पुष्टि की गई थी।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड: हल्द्वानी रेलवे ने शुरू किया अवैध कब्जे हटाने का अभियान

इससे पांच दिन पूर्व भी 70 एकड़ भूमि से अतिक्रमण हटाया गया था। एडीएम पंकज उपाध्याय ने बताया कि किच्छा के आसपास नई टाउनशिप विकसित की जानी है, जिसकी घोषणा प्रधान मंत्री द्वारा की गई है, इस टाउन शिप की घोषणा के बाद से यहां सरकार अपने लैंड बैंक को स्थापित करना चाहती है, जिसके तहत सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाए जा रहे है। ये अभियान आगे भी जारी रहेगा।

इसे भी पढ़ें: धामी सरकार की पहल : अब उत्तराखंड की बेटियां कराएंगी गंगा में राफ्टिंग

 

Share
Leave a Comment

Recent News