जीवनशैली

भिगोकर खाएं ये 5 सीड्स, सेहत को मिलेगा दोगुना फायदा

Published by
Mahak Singh

हमारी जीवनशैली और खान-पान का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हम अपने आहार में ऐसे सुपरफूड्स को शामिल करें, जो हमें पोषण के साथ-साथ विभिन्न बीमारियों से भी बचाएं। बीज यानी सीड्स ऐसे ही सुपरफूड्स की श्रेणी में आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सीड्स को भिगोकर खाना और भी फायदेमंद होता है?

सीड्स के अंदर मौजूद पोषक तत्व तब अधिक सक्रिय हो जाते हैं, जब इन्हें भिगोकर खाया जाता है। यह पाचन को बेहतर बनाते हैं और शरीर में इनके द्वारा मिलने वाले विटामिन्स, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी बढ़ जाती है। आइए जानते हैं कौन-कौन से सीड्स को भिगोकर खाने से उनके फायदे दोगुने हो जाते हैं।

चिया सीड्स
चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इनको भिगोकर खाने से वे जल को अवशोषित करते हैं, जिससे पाचन बेहतर होता है। ये वजन घटाने में मदद करते हैं, दिल की सेहत सुधारते हैं, और शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।
अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिग्नन्स, और फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं। इन्हें भिगोकर खाने से शरीर को इनसे अधिक लाभ मिलता है। अलसी के बीज हार्ट हेल्थ में सुधार करते हैं और वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज मैग्नीशियम, जिंक, प्रोटीन, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इन्हें भिगोने से इनके पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है और ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होते हैं।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज विटामिन E, मैग्नीशियम, और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इन्हें भिगोकर खाने से इनके पोषक तत्वों का अवशोषण और अधिक हो जाता है, जिससे त्वचा और बालों की सेहत में सुधार होता है।

तिल के बीज

तिल के बीज कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, और जिंक का अच्छा स्रोत होते हैं। इन्हें भिगोकर खाने से इनके पोषक तत्व आसानी से अवशोषित हो जाते हैं और यह हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

इस लेख में दी गई जानकारी और सुझावों को अमल में लाने से पहले पाठक किसी डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Share
Leave a Comment