परिवर्तन का प्रकाश स्तंभ — मन की बात

Published by
WEB DESK

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 3 अक्तूबर, 2014 को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से लोगों तक अपना संदेश पहुंचाया था। दस वर्ष से लगातार वे इस कार्यक्रम को कर रहे हैं। अब ‘मन की बात’ कार्यक्रम सामाजिक, सांस्कृतिक परिवर्तन का प्रकाश स्तंभ बन गया है।

 

डॉ. सुरेश वर्मा

रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ देश की प्रगति और नागरिकों के लिए योजना, उद्देश्य, जुनून, क्षमता, प्राथमिकताएं, उत्पादकता और सक्रियता प्रदान करता है। यह दृष्टिकोण बदलने और रोज़मर्रा के अनुभवों को साझा करके सामूहिक सकारात्मक परिवर्तन का नेतृत्व करने के लिए व्यक्तियों, परिवारों, समाजों और क्षेत्रों में अंतर्दृष्टि, शक्ति और खुशी का दोहन करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सही मायने में, एक विचार परिवर्तन नेता हैं, और ‘मन की बात’ प्रसारण लोगों के सोचने, काम करने, जीने और अपने आस-पास के माहौल को देखने के तरीके को बदल देता है। ‘मन की बात’ एक अलग तरह का प्रवचन है जो हमारे समाज में कई बुराइयों, रीति-रिवाजों, परंपराओं और मान्यताओं को दूर करने, पुनर्स्थापित करने, रिचार्ज करने और बदलने का काम करता है।

आज से दस वर्ष पूर्व 3 अक्टूबर 2014 को, 13 मिनट और 49 सेकंड में 2156 शब्दों के साथ, आकाशवाणी ने ‘मन की बात’ का उद्घाटन किया, जिसने लाखों लोगों को जोरदार और सम्मोहक रूप से प्रेरित किया। यह किसी ऐसे व्यक्ति के साथ और उसके लिए काम करने की सुविधा प्रदान करता है जिसके पास एक सपना, दृष्टि, कारण और निस्वार्थ सेवा के लिए जुनून है। लोगों ने सार्थक कार्यों के लिए और एक बदलाव लाने के लिए अपने दिल की गहराई से प्रदर्शन में भाग लिया। उन्होंने प्रतिभाशाली, वफादार और भावुक नागरिकों की एक टीम तैयार की। उन्होंने उन्हें इस बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया कि क्या आवश्यक है। ‘मन की बात’ अपने देशवासियों से परामर्श करता है, आदेश देता है, संवाद करता है, चुनौती देता है जो सचेत रूप से अपनी परिस्थितियों को बदल सकते हैं। भारत जैसे बहुभाषी, बहुसांस्कृतिक देश में विचारों को शांत, स्पष्ट, संक्षिप्त, आश्वस्त और स्पष्ट रूप से साझा करना अत्यंत चुनौतीपूर्ण है।

गांधीजी ने एक बार कहा था, “आपके विश्वास आपके विचार बन जाते हैं, आपके विचार आपके शब्द बन जाते हैं, आपके शब्द आपके कार्य बन जाते हैं, आपके कार्य आपकी आदतें बन जाते हैं, आदतें आपके मूल्य बन जाती हैं, आपके मूल्य आपकी नियति बन जाते हैं।” अमेरिकी मनोविज्ञान के जनक विलियम जेम्स ने कहा, “भविष्य की सकारात्मक छवियाँ एक शक्तिशाली और चुंबकीय शक्ति हैं… वे हमें आकर्षित करती हैं और हमें ऊर्जा देती हैं, हमें महत्वपूर्ण पहल करने का साहस और इच्छाशक्ति देती हैं। भविष्य की नकारात्मक छवियों में भी चुंबकत्व होता है। वे निराशा के मार्ग पर आत्मा को नीचे की ओर खींचती हैं”। इसलिए, हमारे मन में विचार हमारे लिए सबसे शक्तिशाली संपत्ति हैं। एक स्पष्ट, दूरदर्शी दिमाग सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक, मनोवैज्ञानिक और शैक्षिक समस्याओं के बारे में नई और अभिनव अंतर्दृष्टि पैदा कर सकता है जो एक छात्र, माता-पिता, कार्यकर्ता, शिक्षाविद्, कर्मचारी और नेता को लाभान्वित करती है। मन की बात ने समाज के हर दूरदर्शी नेता, शिक्षक, आयोजक, देखभाल करने वाले, एकीकृत करने वाले और उत्प्रेरक के दिल को छुआ और प्रज्ज्वलित किया। इसने देशवासियों को समस्याओं में शामिल किया, प्रबुद्ध को गले लगाया, अलंकृत, सशक्त और उत्साहित किया।
‘मन की बात’ संपूर्ण स्वास्थ्य पर जोर देती है, जिसका अर्थ है स्वस्थ मन, शरीर, हृदय और आत्मा। इसकी सामग्री नागरिकों की शारीरिक, बौद्धिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक भलाई को विकसित करती है। मोदीजी ने शारीरिक स्वच्छता, मानसिक स्वास्थ्य, सड़क पर होने वाले क्रोध, भूखे-प्यासे पक्षियों और अन्य लोगों की देखभाल, जलवायु परिवर्तन, जैविक खेती, अंगदान और संत रामानुजाचार्य, सूफीवाद, बौद्ध मत, ईसा मसीह, कबीर, गुरु नानक, संत रविदास और स्वामी विवेकानंद के आध्यात्मिक संदेश पर चर्चा की।

रेडियो और ‘मन की बात’

रेडियो 1920 से दुनिया भर में सबसे जीवंत, सुविधाजनक, कुशल मीडिया रहा है। इसका उपकरण भरोसेमंद तरंगें हैं, जो लोगों के मन को सबसे अधिक आराम से और किफायती तरीके से सूचित, शिक्षित, मनोरंजन और राजी करती हैं। यह दूरदराज के गांवों, ऊंची पहाड़ियों, बंजर रेगिस्तानों, द्वीपों और समुद्र तट तक पहुंच सकता है। यह किसानों, छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों और टेक्नोक्रेट सहित लाखों लोगों के जीवन को छूने के लिए दिन-रात प्रसारण करता है। आज, रेडियो सर्वव्यापी है, चाहे वह विकसित देश हो या विकासशील देश। भारत जैसे विशाल, बहुसांस्कृतिक, बहुभाषी, बहु-राजनीतिक दलीय देश में शैक्षिक, सामाजिक, धार्मिक और वैज्ञानिक स्वभाव के लिए रेडियो की उच्च क्षमता है। रेडियो देश के सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक, शैक्षिक और सांस्कृतिक विकास को प्रभावित करता है और दर्शाता है तथा शांति और युद्ध के समय अपनी अविश्वसनीय शक्ति और जिम्मेदारी के लिए जाना जाता है। प्रसारण सार्वजनिक सेवा, सुविधा, हितों और आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। सैकड़ों लेखकों, निर्माताओं, कलाकारों, उद्घोषकों, टिप्पणीकारों, रिपोर्टरों, समाचार वाचकों, निर्देशकों, तकनीशियनों और इंजीनियरों ने आपदाओं और शांति के दौरान इसमें काम किया। उन्होंने अपनी सलाह, विचारों, चेतावनियों और टिप्पणियों के माध्यम से राजनीति, पर्यावरण, अर्थव्यवस्था, गरीबी, खेल, शिक्षा और प्रौद्योगिकी से संबंधित मुद्दों को रचनात्मक रूप से उजागर किया।

रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के माध्यम से, प्रधानमंत्री खुले तौर पर, सम्मान के साथ, नियमित रूप से सकारात्मक तरीके से संवाद करके संबंध बनाते हैं। यह स्वाभाविक रूप से सकारात्मक विचारों का आदान-प्रदान करता है, एक संबंध और आपसी समझ स्थापित करता है, बातचीत करता है, जीतता है और खुद के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। ‘मन की बात’ के संपर्क में आने पर लोग जानकारी का आनंद लेते हैं, और राष्ट्र के विकास में भाग लेते हैं।
‘मन की बात’ देशवासियों के लिए एजेंडा तय करता है, चल रही परियोजनाओं के बारे में बताता है और पूरे हुए कामों का लेखा-जोखा रखता है। इसने एक महत्वपूर्ण, उज्ज्वल, कीमती, गूंजदार और विश्वसनीय स्वर शक्ति में सम्मोहक सामग्री और रोमांचक विचारों का निर्माण किया। मोदीजी जानते हैं कि भाषण की मात्रा, गति, लहजे और पिच के संबंध में आवाज़ में विविधता का उपयोग कैसे किया जाए। जब भी वे ‘मन की बात’ में बोलते हैं, तो यह उन्हें और विश्वसनीय बनाता है।
‘मन की बात’ ने अपनी भावनाओं, संचार, प्रस्तुति शैली और प्रभाव के माध्यम से अपने लोगों में करिश्मा पैदा किया। इस अनूठे कार्यक्रम ने दर्शकों को राहत दी, आशावादी बनाया, देश की चिंताओं के साथ जोड़ा। यह एक वार्तालाप है, जो मेल, फोन कॉल, वेब और ऐप के माध्यम से बातचीत करता रहता है।

‘मन की बात’ विकास संचार के रूप में

विकसित और विकासशील देशों में, रेडियो की संभावित ऊर्जा और शक्ति का उपयोग विकास और सामाजिक परिवर्तन के लिए किया गया, जिसे ‘विकास संचार’ कहा जाता है। संचार वैज्ञानिक एवरेट रोजर्स ने 1976 में कहा था, ‘विकास समाज में सामाजिक परिवर्तन की एक व्यापक रूप से भागीदारी वाली प्रक्रिया है, जिसका उद्देश्य सामाजिक और भौतिक उन्नति लाना है, जिसमें अधिकांश लोगों के लिए उनके पर्यावरण पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करके अधिक समानता, स्वतंत्रता और अन्य मूल्यवान गुण शामिल हैं।’ 1984 में यू एन एफ ए ओ ने देखा कि विकास के लिए संचार एक सामाजिक प्रक्रिया है जिसे विकास के सभी प्रतिभागियों के बीच एक आम समझ की तलाश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो ठोस कार्रवाई के लिए आधार तैयार करता है। इसी तरह, 2006 में विश्व बैंक ने देखा कि ‘विकास संचार में सुधारों पर जानकारी तक सार्वजनिक पहुँच को व्यापक बनाने के लिए तंत्र बनाना; ग्राहकों की अपने निर्वाचन क्षेत्रों को सुनने और हितधारकों के साथ बातचीत करने की क्षमता को मजबूत करना; अधिक भागीदारी प्रक्रिया को प्राप्त करने के लिए जमीनी स्तर के संगठनों को सशक्त बनाना और अनुसंधान पर आधारित संचार गतिविधियाँ शुरू करना शामिल है।’ रेडियो ने इस संचार का उपयोग जनता और विशेषज्ञों, हितधारकों और नीति निर्माताओं, ग्रामीणों और सरकारी विकास एजेंसियों के बीच एक सेतु के रूप में किया। रेडियो श्रोताओं को उनके लाभ के लिए लक्षित सभी योजनाओं को अपडेट करने के लिए सरकारी निकायों के साथ बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। संचार शिक्षित करता है, जानकारी देता है, मनोरंजन करता है और अपनी आदतें बदलने तथा सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए प्रेरित करता है।

‘मन की बात’ और सामाजिक परिवर्तन

‘मन की बात’ परिवर्तन का प्रकाश स्तंभ है। यह लोगों को परिवर्तन के लिए प्रोत्साहित करता है, परिवर्तन को मजबूत करने के लिए उसे अपनाता है, शब्दों के माध्यम से परिवर्तन को प्रेरित करता है, तथा ऐसे लोगों, स्थानों, प्रतिमानों और योजनाओं का उदाहरण प्रस्तुत करता है, जिन्होंने समाज को बदल दिया है। यह एक ऐसा संसाधन है जो सामाजिक वैज्ञानिकों, मीडिया विश्लेषकों, ग्रामीण विकास विशेषज्ञों, संचार विशेषज्ञों, राजनेताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, शोधकर्ताओं और मीडिया व्यवसायियों को ग्रामीण साथी नागरिकों की आवश्यकताओं, भावनाओं और दृष्टिकोणों को समझने में मदद करता है। यह धारणा को तेज करने में मदद करता है और प्रभावी ढंग से संवाद करने की उनकी क्षमता में सुधार करता है।

‘मन की बात’ आदतों, रणनीति और मन की भावनाओं में परिवर्तन पर जोर देता है। यह दृढ़ विश्वास, कड़ी मेहनत, अटूट प्रभुत्व, सफलता और ईश्वरीय संप्रभुता की दृढ़ता से अनुशंसा करता है। यह शारीरिक और मानसिक शक्ति पर जोर देता है। मोदीजी ने छात्रों के लिए परीक्षा के डर और सफलता के मापदंडों जैसे मनोवैज्ञानिक विषयों पर प्रकाश डाला और देश के आर्थिक कारकों को मजबूत करने पर जोर दिया। उन्होंने आध्यात्मिक शक्ति के लिए योग के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति स्थापित की, जिसने भारतीय सांस्कृतिक शक्तियों को शक्ति दी। इस रेडियो कार्यक्रम ने अभिनव विकास संचार को गति दी। इसने लोगों के बीच व्यवहार परिवर्तन लाने के लिए भागीदारी संचार, स्वास्थ्य संचार, सामाजिक विपणन, विकास सहायता संचार, सशक्तिकरण के लिए संचार, विकास के लिए संचार और संस्थागत निर्माण जैसे संसाधनों और उपकरणों का उपयोग किया।

‘मन की बात’ एक तरह की ध्वनि क्रांति है जो देश भर में सभी संस्कृतियों, सभी राज्यों और सभी उम्र के लोगों को शिक्षित, समृद्ध, सशक्त, सूचित और प्रेरित करने के लिए शब्दों की शक्ति का उपयोग करती है। यह समकालीन और गतिशील प्रसारण बनाते समय हमारी परंपराओं के तत्वों को बनाए रखने का एक तरीका खोजने की कोशिश करता है। लोग अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में जानकारी और मार्गदर्शन के लिए ‘मन की बात’ पर भरोसा करते हैं। रेडियो के माध्यम से आत्मविश्वास, दृढ़ता और साहस के साथ बोलने की पीएम की क्षमता उनके लाखों दर्शकों को सशक्त बनाती है। वह एक अनपढ़ साधारण ग्रामीण को भी सीधी, समझने योग्य भाषा में प्रभावी और कुशल संवाद प्रस्तुत करते हैं। वह किसी भी अच्छे रेडियो टॉक के बुनियादी तत्वों को जानते हैं और हर महीने, हर मौसम और हर परिस्थिति में अलग-अलग संदर्भों में प्रस्तुत करने का कौशल रखते हैं। भारत में आज़ादी के सात दशक बाद, हर राजनेता को अपने अंदर एक सच्चे नेता को जगाने और विकसित करने के लिए रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ से सबक लेना चाहिए। जो व्यक्ति मूल्यों का पालन करता है और उन्हें शिक्षित करता है, उसमें राष्ट्र के प्रति अपनेपन, सेवा और त्याग की भावना पैदा होती है। सभी नेताओं को अपने विविध श्रोताओं के लिए रचनात्मक सलाह कार्यक्रम विकसित करने चाहिए और उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। एक सच्चे नेता को अपने साथी नागरिकों को खुश और समृद्ध बनाने के लिए काफी समय बिताना चाहिए। इसके अलावा, वे अलग-अलग कार्यबल की विभिन्न पीढ़ियों से सचेत रूप से निस्वार्थ टीम के सदस्यों का निर्माण करने की कोशिश करते हैं और निरंतर और प्रगतिशील होकर उनके विकास को बढ़ाते हैं।

लेखक जामिया विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर में वरिष्ठ संकाय सदस्य हैं

Share
Leave a Comment