विज्ञान और तकनीक

बर्फ के नीचे छिपा रहस्यमय संसार: अंटार्कटिका की 400 गुप्त झीलें

Published by
Parul

अंटार्कटिका की बर्फीली परतों के नीचे छिपी झीलों की खोज एक अद्भुत वैज्ञानिक उपलब्धि है। वैज्ञानिकों ने 1970 के दशक से रडार, सिस्मिक और सैटेलाइट तकनीक का उपयोग करके 400 से अधिक झीलों की खोज की है। बर्फ के नीचे मौजूद कुछ झीलें 150 लाख वर्ष पुरानी हो सकती हैं। ये झीलें विभिन्न आकार की हैं। विशाल स्थिर झीलें, जैसे कि पूर्व अंटार्कटिक बर्फ की चादर के नीचे स्थित लेक वोस्तोक, और छोटे अस्थायी जल निकाय जो बर्फ की चादर के किनारे और तेज़ी से बहने वाली बर्फ की धाराओं के नीचे होते हैं।

क्यों हैं इतनी महत्वपूर्ण?

अंटार्कटिका की झीलों का अध्ययन करने से तीन मुख्य प्रश्नों का जबाव मिल सकते हैं

1. क्या पश्चिमी अंटार्कटिक बर्फ की चादर हाल की जलवायु परिवर्तनियों के दौरान ध्वस्त हो गई थी या बनी रही? रडार सर्वेक्षण से पता चलता है कि कुछ झीलों में 10-100 मीटर तक का तलछट जमा हुआ है, जो पिछले बर्फीली संरचनाओं के सबूत प्रदान करता है।

2. बर्फ की चादर के नीचे पानी का होना उसकी स्थिरता को कैसे प्रभावित करता है? बर्फ की चादर के किनारे और तेज़ बहने वाली धाराओं के नीचे झीलें जलविज्ञान नेटवर्क का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं; पानी ऊपर की बर्फ को चिकना करता है, जिससे बर्फ की चादर तेजी से बहती है।

3. इन झीलों में कौन सी जीव मौजूद हैं और वे हजारों से लाखों वर्षों तक वायुमंडल और महासागर से अलग कैसे जीवित है? पुरानी स्थिर झीलें अनोखे जीवन रूपों का आश्रय बनती हैं जो बिना रोशनी और अत्यधिक दबाव में जीवित रहने के लिए विकसित हुई हैं।

इन प्रश्नों का उत्तर पाने के लिए सीधे इन झीलों तक पहुंचना और उनके नमूनों को लेना आवश्यक है।

ये भी पढ़े- एक बड़े संघर्ष के कगार पर “पश्चिम एशिया”

क्या नमूना लेना संभव है?

झीलों तक पहुंचना एक बड़ी तकनीकी चुनौती है। ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे (BAS) ने एक गर्म पानी से ड्रिलिंग करने वाली तकनीक विकसित की है। जिसका उपयोग बर्फ की सतह से 2.1 किलोमीटर नीचे तक पहुंचने के लिए किया जाता है। यह तकनीक वैज्ञानिक प्रयोग करने के लिए त्वरित पहुंच प्रदान करती है।

ये भी पढ़े- अंतरिक्ष में ‘फंसीं’ सुनीता विलियम्स: वापसी में देरी क्यों?

पृथ्वी पर जीवन को समझने में करेंगी मदद

इन झीलों तक पहुँचने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग और साझेदारी विकसित की जा रही है। यह पृथ्वी पर जीवन को समझने में भी मदद कर सकती हैं। ये झीलें भविष्य में अन्य ग्रहों पर खोज मिशनों के लिए तकनीक और तकनीकों का परीक्षण करने के लिए भी उत्कृष्ट स्थान हैं। हमारे सौर मंडल में कुछ चंद्रमा, जैसे यूरोपा और एंसेलडस, मोटी बर्फीली परतों के नीचे तरल पानी के महासागरों को आश्रय देते हैं।

अंटार्कटिका की ये छिपी हुई झीलें हमारे ग्रह के जलवायु इतिहास को समझने में मदद करती हैं बल्कि वे जीवन के अस्तित्व और विकास के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती हैं।

ये भी पढ़े- ईरान का इजरायल पर हमला और उसे सही ठहराता भारत का लिबरल्स समूह

Share
Leave a Comment