महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में लव जिहाद, जबरन कन्वर्जन का मुद्दा गरमाया : हिन्दू महिला बनी “दुर्गा”, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

Published by
सुनीता मिश्रा

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में लव जिहाद और जबरन कन्वर्जन के बढ़ते मामलों का मुद्दा गरमाया हुआ है। पिछले दिनों उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी लव जिहाद और वोट जिहाद के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता ज​ताई। उन्होंने कहा कि लव जिहाद के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में हिंदुओं को सतर्क रहने की जरूरत है। एक समय था जब लव जिहाद के एक दो मामले ही सामने आते थे, लेकिन अब अकेले महाराष्ट्र में ही लव जिहाद के एक लाख से अधिक माने सामने आए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। यह वीडियो इस वर्ष सितंबर के गणपति उत्सव का है। छत्रपति शिवाजी नगर मित्र मंडल ने ‘एक नगर एक गणपति’ की थीम पर इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया था।

वीडियो को लव जिहाद और जबरन कन्वर्जन पर बनी फिल्म ‘केरला स्टोरी’ के टाइटल ट्रैक ‘न जमीं मिली न फलक मिला, है सफर में अंधा परिंदा’ पर बनाया गया है, जो लव जिहाद की पूरी कहानी को सिरे से बयां कर रहा है। वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे हिंदू लड़कियों को सनातन धर्म के खिलाफ भड़काया जाता है और इस्लाम मजहब के करीब लाया जाता है। इस पूरे रैकेट में कट्टरपंथी मुस्लिमों के अलावा कॉलेज में पढ़ने वाली मुस्लिम महिलाएं भी शामिल होती हैं, जो हिंदू लड़कियों का ब्रेनवॉश कर उन्हें इस्लाम कबूल करने पर जोर देती हैं। वे इस्लाम को दुनिया का सबसे बड़ा मजहब बताते हैं और इसे न मानने वाले गैर मुस्लिमों को काफिर कहते हैं।

कार्यक्रम में आगे दिखाया गया है कि सनातन धर्म की सही और पूरी जानकारी न होने पर हिंदू लड़की इस्लाम से प्रभावित हो जाती है और अपनी मुस्लिम दोस्त की तरह हिजाब और बुर्का पहनने लगती है। वहीं कॉलेज में ही पढ़ने वाला एक मुस्लिम लड़का हिंदू लड़की को अपने झूठे प्यार के जाल में फांसकर उसे नमाज पढ़ने के लिए मारता पीटता हैं और फिर इस्लाम में कन्वर्ट करने के लिए उस पर अत्याचार करता है।

वीडियो के अंत में दिखाया गया है कि कैसे लव जिहाद की शिकार पीड़िता को जब इसका एहसास होता है कि उसने इस्लाम अपनाकर गलत किया वह भगवत गीता पढ़ती है और अपने माथे पर कुमकुम लगाती है। इसके बाद जिस तरह से देवी दुर्गा ने पृथ्वी पर उत्पात मचाने वाले बड़े-बड़े राक्षसों का विनाश किया। उसी प्रकार हिंदू लड़की को त्रिशूल से लव जिहाद और जबरन कन्वर्जन को बढ़ावा देने वाले दुष्टों का संहार करते हुए देखा जा सकता है। नाटक को देखने के लिए सैकड़ों लोगों पहुंचे थे। यह वीडियो हिंदु समाज को जागरूक करने के लिए बनाया गया है। ताकि वे फर्जी पहचान बताकर, झूठे प्यार के जाल में फांसकर, शादी का झांसा देकर लव जिहाद करने वालों से सतर्क रहें।

‘लव जिहाद के एक लाख से अधिक मामले’

बता दें कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सोमवार (30 सिंतबर 2024) को कोल्हापुर में सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा कि फर्जी पहचान का इस्तेमाल कर पुरुष हिंदू महिलाओं को शादी के लिए बहला-फुसला रहे हैं। राज्य में एक लाख से अधिक शिकायतों में जानबूझकर की गई लव जिहाद की साजिश को उजागर किया गया है। उन्होंने उन घटनाओं की ओर भी इशारा किया जिनमें महिलाओं को धोखे से अंतर-धार्मिक विवाह के लिए मजबूर किया गया और बाद में बच्चों को जन्म देने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। इसके अलावा विपक्षी महाविकास आघाड़ी पर निशाना साधते हुए फडणवीस ने यह भी दावा किया कि हाल के लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र की 48 में से 14 सीटों पर ‘वोट जिहाद’ देखा गया।

Share
Leave a Comment