विश्व

बांग्लादेश ने भारत समेत 5 देशों से राजनयिक वापस बुलाए

Published by
Parul

बांग्लादेश की मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार ने अपने राजनयिकों को तुरंत ढाका लौटने का आदेश दिया है। इनमें भारत के उच्चायुक्त मुस्तफिजुर रहमान और संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि मोहम्मद अब्दुल मुहित भी शामिल हैं।

बांग्लादेश ने भारत समेत पाँच राज्यों से अपने राजनयिकों को वापिस बुलाया है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, पुर्तगाल और संयुक्त राष्ट्र के राजनयिक शामिल हैं। राजदूतों को तुरंत अपनी जिम्मेदारियां सौंपकर वापस लौटने को कहा गया है। इससे पहले बांग्लादेश ब्रिटेन में उच्चायुक्त सैदा मुन तस्नीम को भी इसी तरह वापस बुला चुका है। इस कदम के पीछे की वजह देश में हालिया राजनीतिक उथल-पुथल मानी जा रही है।

यह भी पढ़े- इस्लामिक कट्टरपंथियों के सामने घुटने टेकता बांग्लादेश, अब पाठ्यक्रम समन्वय समिति को किया गया भंग

भारत-बांग्लादेश में बढ़ा तनाव

बांग्लादेश में शेख हसीना की सत्ता खत्म होने के बाद से भारत-बांग्लादेश संबंधों में तनाव बढ़ गया है। इस राजनीतिक बदलाव के बाद से बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समूहों पर हमले बढ़ गये थे। जिसका भारत द्वारा विरोध किया गया।

यह भी पढ़े- बांग्लादेश में हिंदुओं को कट्टरपंथियों की खुली धमकी: दुर्गा पूजा मनाया तो छोड़ेंगे नहीं

क्या था मामला?

बांग्लादेश में हाल ही में एक विवादास्पद नौकरी कोटा प्रणाली के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हुए थे। लेकिन जल्द ही यह सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन में बदल गए। जिसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। इस्तीफा देने के तुरंत बाद वह भारत भाग आईं।

यह भी पढ़े- इस्राएली PM Netanyahu के एक बयान से Iran की बोलती हुई बंद, 183 ईरानी मिसाइलों के हमले में मरा तो बस एक फिलिस्तीन

Share
Leave a Comment