विश्व

मोरक्को: कुरान और इस्लाम के अपमान का आरोप, कोर्ट ने डॉक्टर को दी जेल की सजा

Published by
Kuldeep singh

इस्लामिक देश मोरक्को से इस्लाम का अपमान और कथित ईशनिंदा के मामले में एक डॉक्टर को अदालत ने सजा सुनाई है। बताया जाता है कि ये घटना ताउनाटे प्रांत के करीया बा मुहम्मह जिले की है। जहां एक स्वास्थ्य केंद्र में काम करने वाले एक डॉक्टर पर आरोप लगाया गया है कि उसने कुरान और इस्लाम का अपमान किया है।

इसे भी पढ़ें: इस्लामिक कट्टरपंथियों के सामने घुटने टेकता बांग्लादेश, अब पाठ्यक्रम समन्वय समिति को किया गया भंग

इसी मामले में कोर्ट ने डॉक्टर को डेढ़ माह की कैद और स्टेट के खजाने में भुगतान किए जाने वाले 10,000 दिरहम के जुर्माने की सजा सुनाई है। रिपोर्ट के मुताबिक, मुकदमे की कार्यवाही के दौरान डॉक्टर ऐन ऐचा स्थानीय जेल में हिरासत में था। यह अपेक्षाकृत नरम सजा कई कारकों को ध्यान में रखने के बाद दी गई है।

इसे भी पढ़ें: ईरान ने इजरायल पर दागीं 400 मिसाइलें, Video आया सामने, दोस्त के समर्थन में उतरा अमेरिका, भारतीय नागरिकों को बड़ी सलाह

इसके साथ ही बताया जा रहा है कि पीड़ित डॉक्टर मेडिकल एक्सपर्ट से पता चला है कि स्किजोटाइपल व्यक्तित्व के विकार से पीड़ित है, जो कि कई बार उसके व्यवहार और कार्यों को नियंत्रित करने की उसकी क्षमता को प्रभावित करता है। इसके साथ ही कोर्ट ने अपने फैसले में स्वास्थ्य स्थितियों को ध्यान में रखने को कहा है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि यह धार्मिक पवित्रता की रक्षा और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बीच संतुलन के बारे में सवाल उठाता है।

इसे भी पढ़ें: जिन्ना के कंगाल देश ने किया मजहबी उन्मादी जाकिर नाइक का ‘वेलकम’, भारत के Wanted अपराधी को सिर पर बैठाया शहबाज ने

कोर्ट का ये भी कहना था कि अपराध से जुड़े मामलों में आरोपी की मनोवैज्ञानिक स्थिति पर विचार करने के महत्व को भी उजागर करता है।

इसे भी पढ़ें: जयशंकर का कड़ा संदेश : ‘भारत के मामलों में दखल बर्दाश्त नहीं’

Share
Leave a Comment