क्रिकेट

ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत की ऐतिहासिक जीत : बांग्लादेश का सूपड़ा साफ कर बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Published by
WEB DESK

कानपुर । कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीनपार्क स्टेडियम में तीन साल बाद आयोजित अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच भारतीय टीम के लिए बेहद खास साबित हुआ। भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए इस टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक अकल्पनीय जीत दर्ज की। खराब मौसम और लगातार बारिश की बाधाओं के बावजूद भारतीय खिलाड़ियों ने चौथे और पांचवें दिन जबरदस्त खेल दिखाते हुए बांग्लादेश को मात दी इसके साथ ही भारत ने घर पर रिकॉर्ड लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज़ जीत ली है। इस जीत ने ग्रीनपार्क स्टेडियम को एक यादगार स्थल बना दिया।

मौसम ने डाला बाधा, पर नहीं थमा जोश

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच 27 सितंबर को ग्रीनपार्क स्टेडियम में शुरू हुआ। पहले दिन स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था, लेकिन तभी आसमान में बादल घिर आए। पहले दिन केवल 35 ओवर का खेल हो पाया जिसमें बांग्लादेश ने 3 विकेट पर 107 रन बनाए। इसके बाद अगले दो दिन लगातार बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी, जिससे दर्शकों के चेहरे पर मायूसी छा गई।

चौथे दिन भारतीय टीम का आक्रामक खेल

चौथे दिन जब मौसम साफ हुआ तो भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 74.2 ओवर में 233 रन पर समेट दिया। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन-तीन विकेट चटकाए। इसके बाद भारत ने बल्लेबाजी में तेज शुरुआत की और 34.4 ओवर में 9 विकेट पर 285 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। यशस्वी जायसवाल ने 72 रन और केएल राहुल ने 68 रन की तेज पारियां खेलीं।

बांग्लादेश की दूसरी पारी और भारत की शानदार जीत

बांग्लादेश की दूसरी पारी 46 ओवर में 146 रनों पर सिमट गई। भारतीय गेंदबाजों का दबदबा पूरे मैच में बना रहा। अंतिम दिन 95 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 17.2 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 98 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। यशस्वी जायसवाल ने इस पारी में एक और अर्धशतक (51 रन) लगाया और टीम को जीत दिलाई। इस जीत के साथ भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी जीत ली।

ग्रीनपार्क स्टेडियम बना यादगार स्थल

भारतीय टीम के इस शानदार प्रदर्शन ने न सिर्फ मैच को रोमांचक बना दिया बल्कि कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम को भी यादगार बना दिया। क्योंकि भारत की घर पर रिकॉर्ड लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज़ जीत के बाद दर्शक और क्रिकेट प्रशंसक गदगद हो गए और हर कोई इस मैच को हमेशा याद रखने की बात करता नजर आया। भारतीय टीम के तेज और आक्रामक खेल ने हर किसी का दिल जीत लिया।

Share
Leave a Comment