उत्तराखंड

उत्तराखंड: बाहरी लोगों के लिए गांव में जमीन बिकाऊ नहीं, देव भूमि के गांवों के बाहर लगे बोर्ड

Published by
Kuldeep singh

देहरादून: अल्मोड़ा और टिहरी जिले के दो ग्रामों के बाहर ऐसे बोर्ड लगे दिखाई दिए हैं, जिसमें लिखा है कि बाहरी लोगों के लिए ग्राम में जमीन बिकाऊ नहीं है। ये फैसला ग्राम पंचायत की बैठकों में लिया बताया गया है।

अल्मोड़ा जिले के सल्ट तहसील के कालीगढ़ ग्राम के बाहर ग्राम प्रधान की आज्ञा से बोर्ड लगा हुआ है, जिसमें लिखा हुआ है कि कोई भी बाहरी व्यक्ति गांव में जमीन की खरीद फरोख्त नहीं कर सकता।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड: तीर्थ नगरी हरिद्वार को मेडिकल कॉलेज, केंद्र ने दी 100 सीटों की मंजूरी

इस बोर्ड को लगाने के पीछे क्या उद्देश्य है, इस पर ग्राम प्रधान मंजू कांडपाल का कहना है, बाहरी लोगों के द्वारा देवभूमि में भूमि खरीदने के बाद पेड़ काटे जा रहे हैं यहां की आबो हवा खराब की जा रही है। इस बोर्ड को लगाने से पहले ग्राम में सहमति बनी है।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश: कानपुर में रेलवे ट्रैक पर मिला अग्निशमन यंत्र, लोको पायलट के आपातकालीन ब्रेक से टली दुर्घटना 

इसी तरह का बोर्ड टिहरी जिले के प्रतापनगर के मेनगी गांव के बाहर भी बोर्ड लगा हुआ है। उत्तराखंड में सशक्त भू कानून को लेकर इन दिनों बहस छिड़ी हुई है, यहां डेमोग्राफी चेंज को लेकर स्थानीय लोग चिंता प्रकट कर रहे हैं और सशक्त भू कानून बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। सरकार ने भी अगले बजट सत्र में नए भू सुधार कानून को लाए जाने की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें: “सम्मान की सवारी” : रायवाला सैन्य स्टेशन की सराहनीय पहल, पूर्व सैनिकों और वीर नारियों से जुड़ने का अभियान

 

Share
Leave a Comment

Recent News