मत अभिमत

तिरुपति प्रसाद विवाद के बीच मंगल पांडे का विद्रोह याद आना और धर्मो रक्षति रक्षित:

Published by
लेफ्टिनेंट जनरल एम के दास,पीवीएसएम, बार टू एसएम, वीएसएम ( सेवानिवृत)

श्रद्धेय तिरुमाला तिरुपति मंदिर में प्रसाद के रूप में चढ़ाए गए लड्डुओं में सुअर और गोमांस वसा और मछली के तेल के साथ घी की मिलावट की घटना वास्तव में दुनिया भर के अरबों हिंदुओं के विश्वास के लिए चौंकाने वाली है। कथित मिलावट के बारे में सोचते हुए, मुझे 1857 के पहले स्वतंत्रता संग्राम की याद आ गई, जिसे सिपाही विद्रोह भी कहा जाता है।

1850 तक, अधिकांश भारत ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी (EIC) के अधीन था और कंपनी ब्रिटिश साम्राज्य के लिए आय का सबसे बड़ा साधन बन गई थी। कंपनी ने आधुनिक हथियारों से लैस लगभग 2,60,000 सैनिकों की एक मजबूत सेना के माध्यम से अपने पदचिह्न का विस्तार करने में बड़ी सफलता हासिल की थी। ऐसी सेना में सैनिक मूल भारतीय थे, जिन्हें कंपनी के प्रति वफादार रहने के लिए अच्छा वेतन दिया जाता था। इस सेना का नेत अंग्रेजों द्वारा अधिकारी के रूप में किया जाता था । अधिकतर ये भारतीय सैनिक किसान वर्ग से थे, जिनके पास ज्यादा शिक्षा नहीं थी और इस प्रकार आसानी से आज्ञाकारी सैनिक बनने के लिए तैयार किया जा सकता था। एक प्रकार से गुलामी की मानसिकता से ब्रिटिश अधिकारी इन्हें अपने आदेशों का पालन करने के लिए मजबूर करते थे ।

मंगल पांडे 1849 में 22 साल की उम्र में 34वीं बंगाल नेटिव इन्फैंट्री में शामिल हुए थे। वह अवध क्षेत्र के एक भूमिहार ब्राह्मण परिवार से थे और इस क्षेत्र के लगभग 75,000 सैनिक भारत के विभिन्न हिस्सों में ईस्ट इंडिया कंपनी में सेवारत थे। मंगल पांडे कोलकाता के पास एक सैन्य चौकी बैरकपुर में तैनात थे। इस इकाई को नई राइफल जिसका नाम एनफील्ड राइफल था जारी की गई थी, जिसमें हथियार लोड करने के लिए सैनिक को ग्रीस किए गए कारतूस के सिरों को मुँह से काटने की आवश्यकता होती थी। मार्च 1857 की शुरुआत से, ऐसी खबरें आ रही थीं कि एनफील्ड राइफल के कारतूस जानवरों की चर्बी से चिकनाई किए गए थे। मंगल पांडे, एक धर्मनिष्ठ हिंदू ने कारतूस का उपयोग करने से इनकार कर दिया और 29 मार्च 1857 को अपने ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ विद्रोह कर दिया। उन्हें ईसीआई के खिलाफ राजद्रोह के लिए गिरफ्तार किया गया और 8 अप्रैल 1857 को फांसी दी गई। उनके मुकदमे, दोषसिद्धि और मौत की सजा के निष्पादन में सिर्फ 10 दिन लगे। लेकिन मंगल पांडे द्वारा अपने दृढ़ विश्वास के कार्य और हिंदुओं की धार्मिक मान्यताओं पर सीधे हमले ने भारतीय सैनिकों द्वारा विद्रोह को प्रज्वलित किया। इस प्रकार 1857 के विद्रोह को भारत की स्वतंत्रता का पहला युद्ध कहा जाता है।

झांसी की रानी, नाना साहब, तात्यां टोपे और कितने ही अज्ञात सैनिकों के शौर्य और बलिदान ने स्वतंत्रता के संघर्ष को आगे बढ़ाया। कुछ समय बाद अंग्रेज विद्रोह को दबाने में सक्षम हुए लेकिन मंगल पांडे के विद्रोह ने हिंसक और अहिंसक दोनों तरीकों से भारत की स्वतंत्रता के आंदोलन को आकार देने में उल्लेखनीय काम किया। एक अति पूजनीय हिंदू मंदिर में प्रसादम में मिलावट की वर्तमान घटना हमारी धार्मिक मान्यताओं पर किसी हमले से कम नहीं है।

मुझे आश्चर्य होता रहता है कि लगभग 100 करोड़ हिंदू आबादी वाले देश भारत में ऐसी घटना क्यों और कैसे हो सकती है। विश्व की हिन्दू जनसंख्या लगभग 1.2 बिलियन या 120 करोड़ आंकी गई है, जो विश्व जनसंख्या का लगभग 15% है। यह आंकड़ा ईसाई मत और इस्लाम के बाद हिंदू धर्म को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म बनाता है। भारत की हिंदू आबादी 1 बिलियन से अधिक या 100 करोड़ से अधिक लोगों की अनुमानित है, जो देश की आबादी का लगभग 78% है। इतनी बड़ी जनसंख्या के आधार के साथ, भारत दुनिया की 94% हिंदू आबादी का घर है। हिंदू धर्म आसानी से सबसे उदार धर्म है। इसने सदियों से कई धर्मों को अपनाया है। लेकिन हिंदुओं के उदारवादी रवैये को कमजोरी माना गया है और हिंदुओं को दूसरों द्वारा हल्के में लिया गया है। हमारे महाकाव्य बहादुरी और शौर्य से भरे हुए हैं लेकिन हिंदू दिन-प्रतिदिन के जीवन में शांतिप्रिय हैं। फिर भी एक धर्म को अपने हितों की रक्षा करने में सक्षम होना चाहिए और हिंदू विश्वासियों को दुनिया में कहीं भी, इस धर्म का पालन करने में सुरक्षित महसूस करना चाहिए।

मुझे इस बात का भी दुख है कि तिरुमाला तिरुपति मंदिर में ऐसी घटना हो सकती है जो भारत और यहां तक कि दुनिया के सबसे अमीर धार्मिक स्थानों में से एक है। इसलिए, यह सुनना अजीब था कि मिलावट इसलिए हुई क्योंकि शुद्ध घी के लिए आधिकारिक दर प्रसाद के लिए शुद्ध सामग्री प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं थी। अगर ऐसा था तो पशु वसा के साथ घी का उपयोग क्यों करें, वनस्पति तेलों का उपयोग क्यों न करें। हालांकि आंध्र सरकार द्वारा इस मामले की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया गया है, लेकिन यह ध्यान देने वाली बात है कि मंदिर प्रशासन यह सुनिश्चित करने में असफल रहा कि कि प्रसादम हिंदू आस्था के अनुरूप शुद्ध शाकाहारी हो।

मुझे मिलावट के मुद्दे पर हो रही राजनीतिक शोर-शराबे में कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन मैं सोच रहा था कि क्या हिंदू धर्म पर इस प्रकार का हमला दुनिया भर के हिंदुओं को एकजुट कर सकता है। मुझे लगता है कि हिंदू जाति, पंथ और भाषा के मुद्दों पर इतने विभाजित हैं कि उन्हें उनकी मातृभूमि में ही हल्के में लिया जाता है। मैं किसी विद्रोह का सुझाव नहीं दे रहा हूं, बल्कि 120 करोड़ लोगों के बीच हिंदू धर्म की भावना को जगाने के लिए एक अंतरात्मा की आवाज का आह्वान कर रहा हूं। हिंदुओं को शांतिप्रिय बने रहना चाहिए, लेकिन उनकी मजबूत मान्यताओं में एकजुट उनकी इतनी बड़ी संख्या को हमारी धार्मिक भावनाओं के साथ छेड़छाड़ को सख्ती से रोकना चाहिए। यह तब किया जा सकता है जब हम हिंदू अपनी कमजोरियों पर काबू पा लें और सनातन धर्म की सच्ची भावना से काम करें। सभी सरकारों को, चाहे वह राष्ट्रीय, क्षेत्रीय, राज्य स्तर, जिला स्तर से लेकर पंचायतों तक हो, जागरूक और चिंतित होना होगा। सभी हिंदू धार्मिक निकायों को अपने मतभेदों को दूर करना होगा और हिंदू धर्म के कारण एकजुट होना होगा।

मेरे विश्वास को जरूर चोट लगी है लेकिन फिर भी मुझे हिंदू होने पर गर्व है। मेरे धर्म ने मुझे अच्छा करने के लिए सदैव प्रेरित किया है। भारत के सभी धर्म मुझे प्रिय हैं। मैं अन्य धर्मों का सम्मान करता हूं और मैं दूसरों से हिंदू धर्म का समान रूप से सम्मान करने की उम्मीद करता हूं। मेरा धार्मिक विश्वास सर्वोपरि है जैसा कि गैर-हिंदू विश्वास वाले किसी भी अन्य व्यक्ति के लिए उसका धर्म होता है। मैं सभी से ईमानदारी से आग्रह करता हूं कि वे एक-दूसरे के विश्वास का सम्मान करें और संबंधित धार्मिक विश्वासों के किसी भी उल्लंघन को बर्दाश्त न करें। विश्व गुरु के रूप में अपनी स्थिति को पुनः प्राप्त करने के लिए एक एकजुट भारत सर्वोपरि महत्वपूर्ण है।

Share
Leave a Comment