भारत

सुप्रीम कोर्ट में ‘ Yeah-Yeah ‘ बोलने पर CJI चंद्रचूड़ नाराज, वकील को लगाई फटकार

Published by
Parul

नई दिल्ली भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डी.वाई. चंद्रचूड़ ने सोमवार को एक वकील को अदालत में अनौपचारिक भाषा का प्रयोग करने पर फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि वे इस तरह की भाषा से “एलर्जिक” हैं।

क्या है मामला?
यह घटना एक जनहित याचिका (PIL) की सुनवाई के दौरान हुई। जिसमें याचिकाकर्ता, वकिल खुद का प्रतिनिधित्व कर रहा था। याचिका में उसने कहा कि उसे अवैध रुप से सेवा से बर्खास्त किया गया था। उसने इस संबंध में पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई के खिलाफ जांच की मांग की थी।

न्यायधीश हुए नाराज
सीजेआई चंद्रचूड़ ने पूछा, “क्या यह अनुच्छेद 32 की याचिका है? आप एक न्यायाधीश को प्रतिवादी बनाकर जनहित याचिका कैसे दायर कर सकते हैं? इसमें कुछ गरिमा होनी चाहिए।” उन्होंने याचिका की वैधता पर सवाल उठाते हुए कहा कि सेवा मामले में PIL कैसे दायर की जा सकती है।
इस पर वकील के अदालत के सवालों के जवाब में “Yeah Yeah” शब्द प्रयोग करने से न्यायधीश नाराज हो गये। उन्होंने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “यह ‘ Yeah Yeah ‘ क्या है? यह कोई कॉफी शॉप नहीं है। मुझे इस ‘ Yeah Yeah ‘ से बहुत एलर्जी है। इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती।”
न्यायमूर्ति गोगोई, जो अब राज्यसभा सांसद हैं, पूर्वोत्तर से आने वाले पहले CJI थे। उन्होंने अयोध्या विवाद का समाधान किया था।
अदालत ने याचिकाकर्ता को अपनी याचिका में संशोधन का मौका दिया है।

ये भी पढ़े- तिरुपति लड्डू विवाद के बीच तिरुपति मंदिर पहुंचे चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, स्वामी वेंकटेश्वर की पूजा की

ये भी पढ़े- मिथुन चक्रवर्ती को मिलेगा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार: भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को मिली मान्यता!

ये भी पढ़े- मिथुन चक्रवर्ती को मिलेगा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार: भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को मिली मान्यता!

Share
Leave a Comment