मनोरंजन

मिथुन चक्रवर्ती को मिलेगा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार: भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को मिली मान्यता!

Published by
Parul

नई दिल्ली मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी साझा की। उन्होंने कहा, “मिथुन दा की उल्लेखनीय सिनेमाई यात्रा पीढ़ियों को प्रेरित करती है! यह घोषणा करते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि दादा साहब फाल्के चयन जूरी ने महान अभिनेता श्री मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके प्रतिष्ठित योगदान के लिए पुरस्कार देने का फैसला किया है।” यह पुरस्कार 8 अक्टूबर 2024 को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मिथुन चक्रवर्ती की प्रशंसा करते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक भावुक संदेश में कहा, ‘मुझे खुशी है कि श्री मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान को मान्यता देते हुए प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह एक सांस्कृतिक प्रतीक हैं, जिन्हें उनके बहुमुखी अभिनय के लिए पीढ़ियों से सराहा जाता रहा है। उन्हें बधाई और शुभकामनाएं।’

मिथुन चक्रवर्ती का फ़िल्मी करियर 1977 में शुरू हुआ था। उन्होंने अपने पहले ही फ़िल्म “मृगया” के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। उनके करियर का टर्निंग पॉइंट 1982 में आई फ़िल्म “डिस्को डांसर” था, जिसने उन्हें एशिया, सोवियत संघ और मध्य पूर्व में प्रसिद्धि दिलाई।

इससे पहले, उन्हें अप्रैल 2024 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था। उन्होंने इस सम्मान को लेकर खुशी व्यक्त की।

ये भी पढ़े- प्रधानमंत्री मोदी का कांग्रेस अध्‍यक्ष को फोन करना

ये भी पढ़े- अमित शाह ने खड़गे के बयान पर साधा निशाना

ये भी पढ़े- हॉलीवुड अभिनेत्री ने कहा-अफगानिस्तान में महिलाएं आजाद नहीं, तालिबान बोला- ‘शरिया के अनुसार पूरी आजादी!’

 

 

 

Share
Leave a Comment