जीवनशैली

नस चढ़ने की समस्या से तुरंत राहत पाने के 6 असरदार घरेलू उपाय

Published by
Mahak Singh

नस चढ़ने की समस्या अचानक से होती है और इसमें बहुत तेज दर्द का अनुभव होता है। इसे मांसपेशियों के संकुचन (मसल क्रैम्प्स) के रूप में भी जाना जाता है। यह आमतौर पर तब होती है जब हमारी मांसपेशियां थक जाती हैं या शरीर में पानी और जरूरी खनिजों की कमी हो जाती है। अगर आपको भी अक्सर नस चढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो यहां कुछ उपाय दिए जा रहे हैं जो आपको इससे राहत दिला सकते हैं-

खिंचाव करें

जब नस चढ़ने लगे तो सबसे पहले उस हिस्से का धीरे-धीरे खिंचाव करना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर पैर की नस चढ़ी है तो पैर को सीधा कर और अंगूठे को धीरे से अपनी ओर खींचें। इससे मांसपेशियों में आई अकड़न को आराम मिलेगा।

गर्म या ठंडी सिकाई करें

प्रभावित हिस्से पर गर्म या ठंडी सिकाई करने से नस चढ़ने के दर्द से राहत मिल सकती है। गर्म सिकाई से मांसपेशियों को आराम मिलता है और ठंडी सिकाई से सूजन कम होती है। दर्द के बाद आराम करने के लिए गर्म पानी से स्नान करना भी फायदेमंद हो सकता है।

पोटेशियम और मैग्नीशियम युक्त भोजन का सेवन करें

नस चढ़ने की समस्या का एक बड़ा कारण शरीर में पोटेशियम और मैग्नीशियम की कमी हो सकती है। केले, पालक, बादाम, एवोकाडो, और नारियल पानी जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। ये मांसपेशियों की अकड़न को कम करने में मदद करते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

शरीर में पानी की कमी होने पर नस चढ़ने की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। व्यायाम या शारीरिक श्रम के बाद इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त पेय पदार्थों का सेवन करें ताकि शरीर में नमक और मिनरल्स की कमी न हो।

मालिश करें

प्रभावित हिस्से की धीरे-धीरे मालिश करने से मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और दर्द कम होता है। नारियल तेल या जैतून का तेल गर्म करके मालिश करने से मांसपेशियों को राहत मिल सकती है।

व्यायाम नियमित रूप से करें

नियमित व्यायाम से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और नस चढ़ने की समस्या कम होती है। योगासन, स्ट्रेचिंग, और हल्की दौड़ जैसी गतिविधियाँ मांसपेशियों को लचीला बनाती हैं और रक्त परिसंचरण को सुधारती हैं।

Share
Leave a Comment