उत्तराखंड

उत्तर प्रदेश: कानपुर में रेलवे ट्रैक पर मिला अग्निशमन यंत्र, लोको पायलट के आपातकालीन ब्रेक से टली दुर्घटना

Published by
सुनील राय

कानपुर के पास रेलवे ट्रैक पर अग्निशमन यंत्र पाया गया। पुष्पक एक्सप्रेस के लोको पायलट ने जैसे ही देखा कि रेलवे ट्रैक पर कुछ अवरोध दिखाई दे रहा है। आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका। लगभग सवा दो घंटे पहले उसी रेलवे ट्रैक से कुशीनगर एक्सप्रेस गुजरी थी। कुशीनगर एक्सप्रेस गोरखपुर से मुंबई तक जाती है। तकनीकी जानकारों का कहना है कि ऐसा लग रहा है कि यह अग्निशमन यंत्र कुशीनगर एक्सप्रेस से ही गिर कर रेलवे ट्रैक पर आ गया था।

अग्निशमन यंत्र पर जीकेपी लिखा हुआ है। रेलवे की भाषा में जीकेपी, गोरखपुर का कोड वर्ड है। रेलवे के अधिकारी ऐसा मान रहे हैं कि यह किसी ट्रेन में लगा हुआ था और वहीं से गिरकर रेलवे ट्रैक पर आ गया था। उल्लेखनीय है कि इन दिनों पर अक्सर रेलवे ट्रैक पर कोई न कोई अवरोध पाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: अफजल अंसारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज, गांजा पीने को लेकर दिया था विवादित बयान

अभी हाल ही में  22 सितंबर 2024 को JTTN गुड्स ट्रेन कानपुर से प्रयागराज की ओर आने के दौरान जब प्रेमपुर स्टेशन पर लूप लाइन पर आ रही थी तो गाड़ी में कार्यरत लोको पायलट देव आनंद गुप्ता एवं सहायक लोको पायलट सी बी सिंह ने सिग्नल से कुछ दूर पहले एक सिलेंडर रखा हुआ देखा।

उन्होंने त्वरित कार्यवाही करते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को सिलेंडर से पहले रोक लिया। इसके पश्चात उन्होंने सभी संबंधित विभागों को इसकी जानकारी दी। इसके पश्चात रेलवे आई ओ डब्ल्यू, सुरक्षा बल सहित अन्य टीमों ने उसे सिलेंडर की जांच की और उसे ट्रैक से हटाया। सिलेंडर की जांच करने पर पता चला कि वह एक 5 लीटर का खाली सिलेंडर है जो की ट्रैक पर सिग्नल के थोड़ा पहले रखा हुआ था।

इसे भी पढ़ें: मुस्लिम युवक सलमान ने राकेश बनकर हिंदू लड़की को फंसाया, हलाला के लिए किया मजबूर

Share
Leave a Comment