भारत

पद्म भूषण से सम्मानित वर्धमान ग्रुप के चेयरमैन से 7 करोड़ की ठगी, जानिए कैसे ठगों ने इतने बड़े आदमी को बनाया शिकार

Published by
राकेश सैन

लुधियाना । मशहूर टैक्सटाइल और स्पिनिंग कंपनी वर्धमान ग्रुप के चेयरमैन एसपी ओसवाल से 7 करोड़ रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। ठगों ने सुप्रीम कोर्ट के फर्जी आदेश और गिरफ्तारी वारंट का डर दिखाते हुए उनसे यह बड़ी रकम ऐंठी। शातिर ठगों ने सरकारी एजेंसियों का नाम लेकर उन्हें फंसाने और उनकी प्रॉपर्टी सील करने की धमकी दी, जिसके बाद एसपी ओसवाल ने ठगों को रकम सौंप दी। मामले का खुलासा होते ही ओसवाल ने लुधियाना पुलिस को शिकायत दी, जिसके आधार पर पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

कैसे हुआ ठगी का खुलासा?

एसपी ओसवाल ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उन्हें कुछ दिन पहले एक फोन आया, जिसमें कॉलर ने खुद को दिल्ली से बताते हुए दावा किया कि उनके नाम पर सुप्रीम कोर्ट का अरेस्ट वारंट जारी हो चुका है। ठगों ने सुप्रीम कोर्ट के अलावा ईडी, सीबीआई और कस्टम विभाग का भी नाम लिया, जिससे ओसवाल को यह धोखाधड़ी असली लगने लगी।

इसके बाद ठगों ने उन्हें बार-बार वीडियो कॉल की, जिसमें वह अंग्रेजी में बात करते हुए काफी पढ़े-लिखे और प्रभावशाली लग रहे थे। आरोपियों ने उन्हें फर्जी प्रॉपर्टी सीलिंग और गिरफ्तारी के आदेश भेजे, जिसके बाद एसपी ओसवाल को यकीन हो गया कि वह मुश्किल में हैं। उन्होंने ठगों से बचाव की बात की, जिसके बदले में ठगों ने 7 करोड़ रुपये की मांग की। शातिर ठगों ने उन्हें कंपनी की बदनामी का डर दिखाया और केस से निकालने के नाम पर यह रकम हड़प ली।

कानून और सरकारी एजेंसियों की पूरी जानकारी

एसपी ओसवाल ने बताया कि ठगों को सरकारी एजेंसियों और कानून की गहरी समझ थी। उन्होंने लगातार उन्हें धमकाया कि यदि वह सहयोग नहीं करेंगे तो उनकी प्रतिष्ठित कंपनी को बदनामी झेलनी पड़ेगी। ठग बार-बार कहते रहे कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन कर रहे हैं और उनकी जांच में सहयोग करने से उन्हें और उनकी कंपनी को कोई नुकसान नहीं होगा।

पद्म भूषण से सम्मानित हैं वर्धमान ग्रुप के चेयरमैन

वर्धमान ग्रुप के मालिक एसपी ओसवाल को 2010 में केंद्र सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। वर्धमान ग्रुप देश की जानी-मानी कंपनियों में से एक है, जिसका कारोबार न केवल भारत में, बल्कि विदेशों में भी फैला हुआ है।

पुलिस ने दर्ज किया केस, एक आरोपी गिरफ्तार

लुधियाना पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि आरोपियों की पहचान कर ली गई है और एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है और पुलिस जल्द ही अन्य ठगों को पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही है।

Share
Leave a Comment

Recent News