जीवनशैली

आंखों को फोन स्क्रीन से होने वाले तनाव से बचाने के 8 असरदार उपाय

Published by
Mahak Singh

आज के डिजिटल युग में हमारा जीवन स्मार्टफोन, टैबलेट, और कंप्यूटर के इर्द-गिर्द घूमने लगा है। चाहे काम हो, मनोरंजन या सोशल मीडिया, दिनभर फोन और स्क्रीन के संपर्क में रहना आम बात हो गई है। लेकिन लंबे समय तक फोन या किसी भी डिजिटल डिवाइस का इस्तेमाल आंखों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इससे आंखों में तनाव, सूखापन, जलन, और धुंधलापन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अगर आप भी दिनभर फोन पर आंखें गड़ाए रहते हैं, तो यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जो आपकी आंखों को आराम और सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

20-20-20 नियम का पालन करें

जब भी आप लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो 20-20-20 नियम को याद रखें। हर 20 मिनट के बाद, 20 फीट दूर किसी वस्तु को 20 सेकंड के लिए देखें। यह आपकी आंखों को आराम देगा और उन्हें तनाव से बचाएगा।

स्क्रीन की ब्राइटनेस

आपकी स्क्रीन की अत्यधिक चमक आंखों को थका सकती है। इसलिए, फोन की ब्राइटनेस को कमरे के प्रकाश के अनुसार सेट करें। बहुत तेज या बहुत कम ब्राइटनेस दोनों ही आंखों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकते हैं।

ब्लू लाइट फिल्टर का इस्तेमाल करें

फोन या कंप्यूटर की स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों पर बुरा असर डाल सकती है। ब्लू लाइट फिल्टर का उपयोग करें या ‘नाइट मोड’ का विकल्प चुनें, जिससे आंखों पर दबाव कम होगा और नींद में सुधार होगा।

पलकें झपकाते रहें

स्क्रीन के सामने देर तक बैठे रहने पर हम अक्सर पलकें झपकाना भूल जाते हैं, जिससे आंखें सूखने लगती हैं। पलकें झपकाने से आंखों की नमी बरकरार रहती है, इसलिए फोन का इस्तेमाल करते समय अपनी पलकें नियमित रूप से झपकाने का ध्यान रखें।

आंखों की एक्सरसाइज करें

आंखों को तनावमुक्त रखने के लिए कुछ सरल व्यायाम करें। अपनी आंखों को गोल-गोल घुमाएं, ऊपर-नीचे देखें और बार-बार दूर की चीजों पर फोकस करें। ये एक्सरसाइज आपकी आंखों की मांसपेशियों को आराम देंगी और उनकी कार्यक्षमता को बनाए रखेंगी।

पर्याप्त रोशनी में काम करें

फोन का इस्तेमाल करते समय यह सुनिश्चित करें कि आपके आसपास पर्याप्त रोशनी हो। अंधेरे में फोन का इस्तेमाल करने से आंखों पर अत्यधिक दबाव पड़ता है, जिससे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही, फोन को आंखों से उचित दूरी पर रखें ताकि स्क्रीन का प्रभाव कम हो।

आंखों की जांच कराएं

अगर आपको आंखों में लगातार थकान या तनाव महसूस होता है, तो नेत्र चिकित्सक से सलाह लें। नियमित रूप से आंखों की जांच कराना जरूरी है ताकि समय रहते किसी भी समस्या का पता चल सके।

डिजिटल डिटॉक्स करें

हर दिन कुछ समय के लिए डिजिटल डिवाइस से दूर रहना आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। कुछ घंटों के लिए फोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल न करके अपनी आंखों को आराम दें और प्राकृतिक रोशनी में समय बिताएं। यह न केवल आंखों के लिए बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

Share
Leave a Comment