राजस्थान

संगठित शक्ति के सामने पराजित हुई तुष्टीकरण की राजनीति

Published by
WEB DESK

गत 23 सितंबर को मावली (राजस्थान) में प्रभु श्री एकलिंग नाथ जी की अगुआई में सर्व हिंदू समाज ने विशाल आक्रोश रैली निकाली। इन लोगों की मांग थी कि अशोक गहलोत सरकार द्वारा मदरसे के लिए अवैध रूप से भूमि आवंटन किया गया था। इसलिए इस आवंटन को रद्द किया जाए। अंतत: प्रशासन को हिंदुओं के सामने झुकना पड़ा और मदरसे के लिए जो भूमि दी गई थी, वह वापस ले ली गई।

बता दें कि गहलोत सरकार ने जल-भराव वाली इस विवादित भूमि को मदरसे के नाम पर आवंटित कर दिया था। इसे निरस्त करने के लिए प्रशासन को समय-समय पर विभिन्न संगठनों द्वारा चेताया गया, परंतु बार-बार चेताने के बावजूद प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इसके बाद सर्व हिंदू समाज ने प्रशासन को आंदोलन करने की चेतावनी दी थी। इसमें बच्चे, बुजुर्ग और महिलाओं ने भी भाग लिया।

संत समाज ने भी समाज के साथ कदम से कदम मिलाकर आक्रोश प्रदर्शन में सहभागिता की। प्रारंभ में पुराने बस स्टैंड पर हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ एवं सभा का आयोजन किया गया। इसके बाद संतों के नेतृत्व में विराट हिंदू समाज मावली तहसील कार्यालय पहुंचा और धरने पर बैठ गया। इसका असर यह हुआ कि प्रशासन ने उस आवंटन को रद्द कर दिया।

Share
Leave a Comment