विश्व

अमेरिका में स्वामी नारायण मंदिर में फिर तोड़फोड़, 10 दिन के अंदर दूसरी घटना, हिंदू विरोधी नारे, हिंदू समाज एकजुट

Published by
Sudhir Kumar Pandey

कैलिफ़ोर्निया (एएनआई)। सैक्रामेंटो क्षेत्र में BAPS श्री स्वामी नारायण मंदिर में 25 सितंबर की रात को तोड़फोड़ की गई और हिंदू विरोधी नारे लगाए गए। 10 दिन के अंदर यह दूसरी घटना है। इससे पहले न्यूयॉर्क में स्वामी नारायण मंदिर तोड़फोड़ की की गई। “हिंदू वापस जाओ” जैसे नारे थे। हिंदू समुदाय ने नफरत के खिलाफ एकजुट होने की घोषणा की है।

मंदिर प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि न्यूयॉर्क में BAPS मंदिर की घटना के 10 दिन से भी कम समय बाद कल रात सैक्रामेंटो क्षेत्र में हमारे मंदिर को अपमानित किया गया। हिंदू विरोधी घृणा दिखी। हम शांति के लिए प्रार्थना के साथ घृणा के खिलाफ एकजुट हैं।

सैक्रामेंटो काउंटी शेरिफ कार्यालय के अनुसार, शेरिफ के डिप्टी ने रैंचो कॉर्डोवा के पास माथेर में BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर का दौरा किय। उपद्रवियों ने पानी की लाइनें भी काट दी थीं। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में सैक्रामेंटो काउंटी का प्रतिनिधित्व करने वाली अमी बेरा ने X पर पोस्ट किया कि सैक्रामेंटो काउंटी में धार्मिक कट्टरता और घृणा के लिए कोई जगह नहीं है। मैं इस कृत्य की कड़ी निंदा करता हूँ। हम सभी को असहिष्णुता के खिलाफ खड़ा होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे समुदाय में हर कोई, चाहे वह किसी भी धर्म का हो, सुरक्षित और सम्मानित महसूस करे।

स्वामी नारायण मंदिर में उपद्रवियों ने पानी की लाइन काट दी

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने एक्स पर पोस्ट किया कि यह हिंदू विरोधी घृणा है। हिंदुओं को ‘घर जाने’ के लिए कहा गया है।” इससे पहले, 17 सितंबर, 2024 को न्यूयॉर्क में BAPS स्वामीनारायण मंदिर में ऐसी ही घटना हुई थी। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने भी न्यूयॉर्क के मेलविले में BAPS स्वामीनारायण मंदिर के अपपान की निंदा की थी और इसे “अस्वीकार्य” करार दिया था। कई अमेरिकी सांसदों ने भी न्यूयॉर्क में BAPS स्वामीनारायण मंदिर के अपमान की निंदा की। भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस सदस्य श्री थानेदार ने इस “घृणित कृत्य” की कड़ी निंदा की और जांच की मांग की।

Share
Leave a Comment

Recent News