विश्व

सुंदर पिचाई ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजाइन इन इंडिया’ के लिए किया प्रेरित

Published by
Parul

नई दिल्ली| गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की थी। बैठक के बाद पिचाई ने मोदी की तारीफ करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री मोदी का डिजिटल इंडिया का दृष्टिकोण समय से बहुत आगे है।” पिचाई ने बताया कि मोदी ने उन्हें ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजाइन इन इंडिया’ के लिए प्रेरित किया। मोदी का लक्ष्य है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके भारतीयों को लाभ पहुंचाया जाये। पिचाई ने इसे अन्य देशों के लिए इसे एक मॉडल बताया।

बैठक में उन्होंने बताया कि गूगल अब अपने पिक्सल फोन का निर्माण भारत में करेगा, जो ‘मेक इन इंडिया’ पहल का हिस्सा है। पिचाई ने कहा, “हमें गर्व है कि हम अपने पिक्सल फोन को भारत में मैन्युफैक्चर कर रहे हैं।”

एनवीडिया के सीईओ ने भी की पीएम मोदी की तारीफ

एनवीडिया के CEO जेन्सेन हुआंग ने भी मोदी की तकनीकी समझ की तारीफ की। उन्होंने कहा, “मोदी बेहतरीन स्टूडेंट हैं और हर बार तकनीक के बारे में और जानने की कोशिश करते हैं।”

डिजिटल इंडिया का विजन

सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया विजन को भी सराहा। उन्होंने बताया कि गूगल भारत के डिजिटलीकरण के लिए 10 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है। इसके तहत गूगल गुजरात के गिफ्ट सिटी में अपना ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोल रहा है। गूगल भारत में AI पर जोर-शोर से काम कर रहा है। गूगल 100 से अधिक भाषाओं के लिए AI उपकरण विकसित करने पर काम कर रहा है। पीएम मोदी ने गूगल को AI उपकरणों का उपयोग अच्छे शासन के लिए करने का सुझाव दिया।

AI शिखर सम्मेलन का दिया निमंत्रण

पीएम मोदी ने गूगल और अन्य कंपनियों को दिसंबर 2023 में नई दिल्ली में होने वाले ‘ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन AI शिखर सम्मेलन’ में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

भारत के साथ साझेदारी पर गर्व

पिचाई ने भारत में गूगल की पार्टनरशिप पर गर्व जताते हुए कहा, “हम भारत के विकास में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने उन्हें हमेशा भारत के लिए और अधिक काम करने के लिए प्रेरित किया है, खासतौर से AI के क्षेत्र में।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने अमेरिकी दौरे के दौरान टेक्नोलॉजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों के सीईओ के साथ एक गोलमेज बैठक की थी। इस बैठक में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, एडोबी के सीईओ शांतनु नारायण, आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्णा, एएमडी की सीईओ लिसा सु, एनवीडिया के सीईओ जेन्सेन हुआंग और कई अन्य कंपनियों के सीईओ शामिल हुए थे।

ये भी पढ़े- PM Modi in US: पीएम मोदी के अमेरिका दौरे की 10 बड़ी बातें

ये भी पढ़े- PM Modi की अमेरिकी यात्रा : अमेरिका ने भारत को लौटाई 297 प्राचीन वस्तुएं, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन का जताया आभार

ये भी पढ़े- हम किसी के खिलाफ नहीं, क्वाड हर संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान चाहता है : प्रधानमंत्री मोदी

Share
Leave a Comment