ओडिशा

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने भरतपुर में ‘हिरासत में मारपीट’ मामले की न्यायिक जांच के आदेश दिए

Published by
डा समन्वय नंद

भुवनेश्वर। सेना के एक अधिकारी और उसकी मंगेतर पर हिरासत में मारपीट की घटना को लेकर देश भर में आक्रोश के बीच मुख्यमंत्री मोहन माझी ने रविवार देर रात को इस घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

क्योंझर के तीन दिवसीय दौरे के बाद भुवनेश्वर लौटने के बाद, मुख्यमंत्री ने लोक सेवा भवन में एक उच्च स्तरीय बैठक की और घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए। उक्त जांच न्यायमूर्ति चित्तरंजन दास द्वारा की जाएगी। आयोग से 60 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने का अनुरोध किया गया है।

इसे भी पढ़ें: पुरी जगन्नाथ श्रीमंदिर रत्न भंडार सर्वेक्षण तय समय से पहले पूरा, शीघ्र आएगी रिपोर्ट

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि उच्च न्यायालय से अपनी प्रत्यक्ष निगरानी में आपराधिक जांच में तेजी लाने का भी अनुरोध किया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने कानून के शासन पर पूरा जोर दिया है। इसके साथ ही राज्य सरकार भारतीय सेना का सम्मान करती है। महिलाओं के सम्मान, सुरक्षा और अधिकारों को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह चिंतित है।

संबंधित पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है। घटना में शामिल युवकों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। राज्य सरकार कानून का उल्लंघन करने वाले सभी व्यक्तियों या अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने उपमुख्यमंत्री केवी सिंह देव और प्रभाति परिडा, राजस्व मंत्री सुरेश पुजारी, कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन और राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद न्यायिक जांच के आदेश जारी किए। इससे पहले मुख्यमंत्री के निर्देश पर शिकायतकर्ताओं ने दोनों उपमुख्यमंत्रियों, राजस्व मंत्री और कानून मंत्री के साथ स्टेट गेस्ट हाउस में बैठक की। इस बैठक में महिला के पिता और सेना के अन्य वरिष्ठ सेवारत अधिकारी भी मौजूद थे।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड: यमुनोत्री गंगोत्री यात्रा में फिर से उमड़े श्रद्धालु, 23 दिन में डेढ़ लाख तीर्थ यात्रियों ने किया दर्शन

इससे पहले, रविवार दोपहर को बीजू जनता दल (बीजेडी) ने भरतपुर पुलिस स्टेशन में सेना के अधिकारी और उसकी मंगेतर पर हमले के बाद ओडिशा में बिगड़ती कानून व्यवस्था के विरोध में मंगलवार (24 सितंबर) को भुवनेश्वर में छह घंटे के बंद की घोषणा की थी। वरिष्ठ बीजेडी नेता देवी प्रसाद मिश्र ने बताया था कि मंगलवार को राजधानी और आस-पास के इलाकों में बंद रहेगा। छह घंटे की हड़ताल सुबह 6 बजे से शुरू होगी।

Share
Leave a Comment