जीवनशैली

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में कारगर हैं ये 5 योगासन

Published by
Mahak Singh

ब्लड सर्कुलेशन शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। यह न केवल अंगों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने में मदद करता है, बल्कि टॉक्सिन्स को भी शरीर से बाहर निकालने में सहायक होता है। खराब ब्लड सर्कुलेशन से शरीर में थकान, कमजोरी और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। योग एक प्राचीन भारतीय अभ्यास है, जो न केवल मन को शांति प्रदान करता है, बल्कि शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है। यहां हम आपको ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में प्रभावी साबित होते हैं।

वृक्षासन

वृक्षासन संतुलन और स्थिरता के लिए सबसे प्रसिद्ध योगासन है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है। यह आसन न केवल पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है, बल्कि रीढ़ की हड्डी और शरीर के अन्य हिस्सों में रक्त प्रवाह को भी बढ़ाता है।

अधोमुख श्वानासन

अधोमुख श्वानासन शरीर को स्ट्रेच करने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है। इस आसन में शरीर उल्टा होता है, जिससे गुरुत्वाकर्षण के कारण सिर, कंधे और गर्दन में रक्त का प्रवाह बढ़ता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति को बेहतर बनाता है।

ताड़ासन

ताड़ासन शरीर के संतुलन को सुधारने के साथ-साथ मांसपेशियों और नसों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। इस आसन को नियमित करने से रक्त का प्रवाह सभी अंगों तक अच्छी तरह से पहुंचता है, जिससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है और थकान कम होती है।

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन हृदय और फेफड़ों को रक्त संचार में मदद करता है। यह आसन छाती को खोलता है और थकान को दूर करता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

विपरीत करनी

विपरीत करनी योगासन को सर्कुलेशन सुधारने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें पैरों को दीवार पर ऊपर की ओर रखते हैं, जिससे ब्लड का फ्लो बेहतर होता है और पैरों में जकड़न और थकान कम होती है।

 

 

 

 

 

Share
Leave a Comment

Recent News