उत्तराखंड

उत्तराखंड: हरिद्वार जिला प्रशासन ने लक्सर में अवैध मस्जिद को हटाया, इलाके में भारी फोर्स तैनात

Published by
दिनेश मानसेरा

हरिद्वार: उत्तराखंड के जिला हरिद्वार में जिला प्रशासन ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए एक अवैध रूप से बनी मस्जिद को हटा दिया है। उल्लेखनीय है कि तीर्थ गंगा नगरी हरिद्वार और आसपास बड़े पैमाने पर अवैध रूप से मस्जिद मदरसे बनाने का षड्यंत्र चल रहा है।

मंगलौर उपचुनाव के दौरान ज्वालापुर हरिद्वार में भी एक मस्जिद का निर्माण हो गया और ये मामला अब वक्फ बोर्ड में चला गया है जहां कल इस मामले की सुनवाई की जानी है। लक्सर में ध्वस्त किए भवन के बारे में प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन की टीम ने लक्सर तहसील में एक मस्जिद में किए जा रहे अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया।

इसे भी पढ़ें: IIT रुड़की, आर्मी एरिया और गंग नहर जैसे संवेदनशील इलाकों में बना दी अवैध मजारें, हाई कोर्ट के आदेश की अनदेखी 

लक्सर के तहसीलदार प्रताप सिंह चौहान ने बताया कि मोहल्ले में बनी मस्जिद में खाली पड़ी सार्वजनिक भूमि पर अवैध निर्माण किया जा रहा था, जिसे अब हटा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, मस्जिद में चल रहे निर्माण कार्य को लेकर पिछले दिनों  हिंदू जागरण मंच ने विरोध प्रदर्शन किया था। उन्होंने लक्सर के उप-जिला मजिस्ट्रेट के पास शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद प्रशासनिक जांच में उक्त धार्मिक स्थल के निर्माण को अवैध पाया गया था।

तहसीलदार प्रताप सिंह चौहान ने कहा कि प्रशासन ने इंतजामिया कमेटी से मस्जिद में अवैध निर्माण बंद करने को कहा, लेकिन, उन्होंने निर्माण जारी रखा जिसके बाद उन्हें नोटिस भी दिया गया, दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवाने पर प्रशासन ने भारी पुलिस बल की मौजूदगी में चल रहे निर्माण कार्य को रोक दिया और भविष्य में किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य करने से बाज आने की कड़ी हिदायत भी दी।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड: दंगों से होने वाली क्षति की वसूली दंगाइयों से ही करेगी सरकार, विधेयक को राज्यपाल ने दी मंजूरी

हिंदू जागरण मंच की लक्सर इकाई के अध्यक्ष जोत सिंह पुंडीर ने कहा कि कुछ साल पहले मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने रेलवे की जमीन पर अवैध निर्माण कर लिया था, जिसे हाई कोर्ट के आदेश पर हटा भी दिया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि वहां से अवैध निर्माण हटाने के बाद उन्होंने लक्सर इलाके में अवैध निर्माण शुरू कर दिया। जिसके बाद स्थानीय हिंदुओ ने इसपर एतराज उठाया, जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया और मौके पर पहुंच कर उक्त निर्माण कार्य रुकवाया, साथ ही बनी हुई इमारत को भी साफ करवा दिया।

Share
Leave a Comment