केंद्र ने 26 वर्षीय चार्टर्ड अकाउंटेंट अन्ना सेबास्टियन की मृत्यु पर शुरू की जांच, मां ने लगाया था काम के तनाव का आरोप

Published by
Parul

नई दिल्ली|  केंद्र सरकार ने 26 वर्षीय चार्टर्ड अकाउंटेंट अन्ना सेबास्टियन पेरीयिल की मृत्यु के मामले में जांच के आदेश दिए हैं। एर्न्स्ट एंड यंग (EY) में काम करने वाली अन्ना सेबास्टियन कि हाल ही में मृत्यु हो गई थी। उनकी मां ने आरोप लगाया कि अत्यधिक काम के तनाव के कारण उनकी बेटी की मौत हुई है। श्रम मंत्रालय ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कर ली है और जांच का आश्वासन दिया है।

मामले का संक्षिप्त विवरण
अन्ना सेबास्टियन पेरीयिल ने 18 मार्च 2024 को बतौर चार्टर्ड अकाउंटेंट EY में काम शुरू किया था। केवल चार महीने हुए 20 जुलाई 2024 को उनकी मृत्यु हो गई। उनकी मां, अनीता ऑगस्टिन ने आरोप लगाया कि अन्ना पर अत्यधिक कार्यभार था। जिसने उसकी मानसिक और शारीरिक सेहत को प्रभावित किया।

माता-पिता की अपील
अन्ना की मां ने EY के अध्यक्ष राजीव मेमानी को एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने कंपनी की कार्य संस्कृति की आलोचना की। उन्होंने कहा कि कंपनी “अत्यधिक काम” को बढ़ावा देती है और कार्य के पीछे के इंसान की अनदेखी करती है। अनीता ने लिखा, “मैं यह पत्र एक दुखी मां के रूप में लिख रही हूं, जिसने अपने प्यारे बच्चे अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल को खो दिया है। इन शब्दों को लिखते समय मेरा दिल भारी है और मेरी आत्मा टूट गई है, लेकिन मेरा मानना है कि हमारी कहानी साझा करना आवश्यक है, इस उम्मीद में कि किसी अन्य परिवार को वह दर्द नहीं सहना पड़ेगा, जिससे हम गुजर रहे हैं।”

सरकारी प्रतिक्रिया
केंद्रीय श्रम मंत्री, शोभा करंदलाजे ने इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “अन्ना सेबास्टियन पेरीयिल की मृत्यु से दुखी हूं। हम असुरक्षित और शोषणकारी कार्य वातावरण के आरोपों की जांच कर रहे हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि न्याय सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय ने औपचारिक रूप से शिकायत को स्वीकार कर लिया है।

उनकी यह प्रतिक्रिया भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर के द्वारा इस मामले में जांच की मांग के बाद आयी है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर कहा,’ यह बहुत दुखद है और कई स्तरों पर परेशान करने वाला भी है। मैं भारत सरकार @mansukhmandviya @ShobhaBJP से अनुरोध करता हूं कि अन्ना सेबेस्टियन पेरायल की मां द्वारा लगाए गए असुरक्षित और शोषणकारी कार्य वातावरण के आरोपों की जांच की जाए, जिसने इस भविष्य से भरी युवा अन्ना सेबेस्टियन की जान ली।’

EY का बयान
EY ने अपनी ओर से एक बयान जारी करते हुए कहा कि यह उनके लिए एक अपूरणीय क्षति है और उन्होंने परिवार को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। कंपनी ने कहा कि हम अपने कर्मचारियों की भलाई को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं और स्वस्थ कार्यस्थल प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे।

ये भी पढ़े- लैंड फॉर जॉब मामला: लालू, तेजस्वी यादव समेत 7 के खिलाफ चार्जशीट पर कोर्ट ने लिया संज्ञान, 7 अक्टूबर को पेश होने का आदेश

 

Share
Leave a Comment

Recent News