मत अभिमत

मेरे ऊपर शैतान हावी था! सना खान ने रुबीना दिलैक के शो में बताई अपनी सारी सच्चाई! गढ़ा नैरेटिव ?

Published by
डॉ. मयंक चतुर्वेदी

सना खान फिल्म इंडस्ट्री की बोल्ड एक्ट्रेस में से एक रही हैं। कल तक उन्हें अपना शरीर दिखाने में कोई एतराज नहीं था, क्‍योंकि इन पर शैतान हावी था, यह बात खुद सना खान ने कही है। किसी समय उनके फोटोशूट वायरल होते थे। लेकिन अब उन्होंने शैतान की बात कहकर सबको चौंका दिया है। वह अचानक से मजहब के रास्ते पर चल पड़ीं। हालांकि उनके इस निर्णय से किसी को कोई आपत्‍त‍ि नहीं है, किंतु हाल ही में सना जब रुबीना दिलैक के शो ‘किसी ने बताया नहीं’ के नए सीजन में पहुंचीं और उनसे पूछे गए एक प्रश्‍न का जो जवाब उन्‍होंने दिया है, वह बहुत हैरान करनेवाला है।

जब रुबीना दिलैक ने सना खान से पूछा कि आपने कब अपने मजहब को अपनाने के बारे में सोचा? तो इस पर सना बोलीं कि ‘कभी कभी हम बातें तो अच्छी लोगों से करते हैं, पर हमारा बॉडीलैंग्वेज वेलकमिंग नहीं होता है। मैं खुद से सवाल कर रही थी कि आखिर मैं खुश क्यों नहीं हूं। पता नहीं चला कि शैतान ने मुझे एक महिला के तौर पर..कब कर दिया। सलवार-कमीज पहनकर, तेल लगाकर दो चोटी बनाकर कॉलेज जाने वाली लड़की ने कब बैकलेस स्टेज पकड़ लिया। सच बोलूं तो मुझे रोना आता है।’

अब उनके कहे को जरा गौर से देखिए और पढ़कर समझिए; आखिर वह इस शो के जरिए इस्‍लाम का कैसा प्रचार कर गईं और उन सभी गैर मुसलमानों, हिन्‍दू, सिख, जैन, बौद्ध एवं अन्‍य जोकि अब्राहमिक पंथों को नहीं मानते, उन सभी के शैतान के आगोश में होने का संदेश दे गईं । यहां उन्‍होंने अपने मजहब के फेवर में गजब का नैरेटिव गढ़ा है!

वस्‍तुत: शैतान की अवधारणा एवं इसकी पूरी कहानी को सभी को जानना चाहिए, एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका में शैतान की परिभाषा स्‍पष्‍ट कर दी गई है। इसमें उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार ”शैतान , तीन प्रमुख अब्राहमिक रिलीजन ( यहूदी , ईसाई और इस्लाम ) में, बुरी आत्माओं का राजकुमार और (अल्‍लाह) ईश्वर का विरोधी है । शैतान को पारंपरिक रूप से एक दूत (या कभी-कभी इस्लाम में एक जिन्न ) के रूप में समझा जाता है, जिसने (अल्‍लाह) ईश्वर के खिलाफ विद्रोह किया और जो मानव जाति के निर्माण से पहले अन्य “पतित” स्वर्गदूतों के साथ स्वर्ग से बाहर निकाल दिया गया था ।”

कुरान में विस्तार से चर्चा की गई है। 57 आयतों में ज़िक्र है। सूरत अल-अराफ़ [7:11-27] आगे बताती है कि कैसे शैतान ने आदम को अल्लाह की अवज्ञा करने के लिए लुभाया, और मानव जाति को शैतान और उसके प्रलोभन से सावधान रहना चाहिए। इसी प्रकार से यहेजकेल 28:14–18 और यशायाह 14:12-17 इस समझ का समर्थन करने वाले मुख्य शास्त्र अंश हैं, और नए नियम में , लूका 10:18 में यीशु कहते हैं कि उन्होंने शैतान को बिजली की तरह स्वर्ग से गिरते देखा। तीनों प्रमुख अब्राहमिक रिलीजन में, शैतान की पहचान उस इकाई ( एक साँप) के रूप में की गई है जिसने ईव को ईडन गार्डन में निषिद्ध फल खाने के लिए लुभाया और इस प्रकार मानव जाति के पतन का उत्प्रेरक था। (इस्लाम में शैतान के बारे में अधिक चर्चा के लिए, इब्लीस देखें । यहूदी लोककथाओं में शैतान के बारे में अधिक चर्चा के लिए, सामेल देखें ।) इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका का कहना है कि शैतान, ईश्वर और मसीह के कट्टर दुश्मन के रूप में है , जो प्रकाश के दूत का वेश धारण करता है। वह लोगों में प्रवेश कर सकता है और उनके माध्यम से कार्य करता है।

कुल मिलाकर कहना यही है कि अब्राहमिक रिलीजन ( यहूदी , ईसाई और इस्लाम ) के अनुसार वे सभी शैतान के आगोश में हैं जोकि इन रिलीजन (मजहब) के बाहर हैं। जिस तरह से साक्षात्‍कार के दौरान सना खान ने ‘शैतान’ को लेकर अपनी बात रखी और अपने बचपन के बिताए पलों के साथ फिल्‍म इंडस्‍ट्री में आने के बाद वहां बिताए समय की तुलना की है, उससे साफ नजर आता है कि जो भी इन अब्राहमिक मतों को नहीं मानता, वह शैतान के आगोश में है। अब सोचनेवाली बात यह है कि उन तमाम विचारधाराओं, दर्शनों, दृष्टियों का अपने अस्‍तित्‍व को बनाए रखने का कितना बड़ा संकट आज खड़ा दिखाई दे रहा है, जिनका विश्‍वास उनके इस्‍लामिक, ईसाईयत या अन्‍य अब्राहमिक मतों में नहीं है। क्‍योंकि हर तरफ से किसी न किसी रूप में वार यही हो रहा है कि जो कुछ भी तुम हो, वह सही नहीं यदि अब्राहमिक के बाहर हो। अब्राहमिक मत ही स्‍वर्ग और जन्‍नत का रास्‍ता है! जबकि ये कहना उतना ही बड़ा जूठ है जितना कि यह कि अब्राहमिक रिलीजन कभी कन्‍वर्जन नहीं करते और सभी शांति के पुजारी हैं। इसलिए किसी को भी शैतान के बहाने सना खान के प्रस्‍तुत इस नैरेटिव में फंसने की जरूरत नहीं है।

Share
Leave a Comment

Recent News