भारत

सुप्रीम कोर्ट के CJI बनकर स्कैमर ने मांगे 500 रुपये, साइबर फ्रॉड का नया मामला

Published by
Parul

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (CJI)  डीवाई चंद्रचूड़ के नाम पर एक स्कैमर ने 500 रुपये की मांग की, जिससे साइबर फ्रॉड का एक नया मामला सामने आया है। यह घटना तब हुई जब एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (ट्विटर) पर एक पोस्ट साझा कि, जिसमें स्कैमर ने मैसेज किया कि वह CJI है और कनॉट प्लेस में फंसा हुआ है। उसने कहा, “क्या आप मुझे कैब के लिए 500 रुपये भेज सकते हैं, मैं सुप्रीम कोर्ट पहुंचते ही पैसे वापस कर दूंगा।“ स्कैमर ने अपने संदेश के अंत में “सेंट फ्रॉम आइपेड” जोड़कर इसे और विश्वसनीय बनाने की कोशिश की।

इस पोस्ट के वायरल होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत कार्रवाई करते हुए दिल्ली पुलिस के साइबर यूनिट में शिकायत दर्ज कराई। इस मामले में CJI चंद्रचूड़ ने खुद संज्ञान लिया और पुलिस को जांच के निर्देश दिए। साइबर क्राइम सैल मामले की जाँच कर रही है।

लगातार बढ़ती साइबर ठगी

भारत में साइबर फ्रॉड के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। भारत में हर दिन साइबर क्राइम के 7 हजार से ज्यादा मामले दर्ज हो रहें हैं। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल के पहले चार महीनों में 4.70 लाख साइबर फ्रॉड की शिकायतें दर्ज की गई हैं। जिसमें ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर सबसे अधिक ठगी की गई है।

स्क्रैच कार्ड  का जाल

हाल के दिनों में साइबर अपराधी स्क्रैच कार्ड का इस्तेमाल करके लोगों को निशाना बना रहे हैं। इस स्कीम में लोगों को कूरियर सर्विस के जरिए स्क्रैच कार्ड भेजा जाता है। जब कोई व्यक्ति इस कार्ड को स्क्रैच करता है तो उसे लाखों रुपये जीतने का झांसा दिया जाता है। इसके बाद स्कैमर्स उस व्यक्ति को एक नंबर पर कॉल करने के लिए कहते हैं और उसे अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए कहते हैं। कई बार लोग इस प्राइज मनी के लालच में अपने बैंक खाते का विवरण तक साझा कर देते हैं और साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

इस घटना ने लोगों को यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि कैसे स्कैमर्स ने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को ठगी का एक नया साधन बना लिया है। आज के दौर में साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक रहना बेहद जरूरी है, खासकर जब स्कैमर्स ठगी के लिए लगातार नए-नए तरीकों का उपयोग कर रहे हैं।

ये भी पढे़- अंतरराज्यीय साइबर फ्रॉड गिरोह का देहरादून पुलिस ने किया भंडाफोड़

ये भी पढे़- Pink WhatsApp Scam : पिंक व्हाट्सएप स्कैम से सावधान, लिंक पर क्लिक करते ही हो सकते हैं ठगी के शिकार

ये भी पढे़- डिजिटल अरेस्ट साइबर क्राइम का नया तरीका, बैंक अकाउंट को साफ होने से बचाएं, 30 मिनट बेहद अहम

 

 

 

 

 

Share
Leave a Comment