ओडिशा

ओडिशा : भोले-भाले लोगों को ईसाई बना रहा था सरकारी इंजीनियर, विरोध के बाद हरकत में आई पुलिस, तीन गिरफ्तार

Published by
डॉ. समन्वय नंद

सरकारी नौकरी पर होते हुए भी गैर कानूनी तरीके से लोगों का कनवर्जन करने का प्रयास करने वाले एक एक अभियंता व उनके दो सहयोगियों को ओडिशा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है । यह घटना छत्तीसगढ की सीमा पर स्थित नूआपडा जिले में सामने आयी है । भोले भाले लोगों को गैर कानूनी तरीके से कनवर्ट करने के प्रयासों को लेकर लोगों के गुस्से व इन लोगों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष तथा कलाहांडी के पूर्व सांसद बसंत पंडा एवं अन्य लोगों के थाने में धरना देने के बाद पुलिस ने इन आरोपियों को गिरफ्तार किया ।

गिरफ्तार किये गये लोगों में नूआपडा जिले के लघु सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता चंद्रमोहन माझी (40), टी स्वामीनाथ (39) व सुंदरगढ के पीटर कुजुर शामिल हैं ।

रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ माह से नूआपडा जिले के विभिन्न स्थानों पर विशेष कर ग्रामीण इलाकों में कुछ लोग ग्रामीणों को बहला फुसला कर व लोभ एवं लालच से ईसाइयत में कनवर्ट करने का प्रयास कर रहे थे । इस संबंध में शिकायतें लगातार प्रशासन को मिल रही थी ।

गुरुवार को जिले के खडियार रोड के मंगरपाली इलाके में ये तीन व्यक्ति स्थानीय लोगों को बहला फुसला कर ईसाइयत में कनवर्ट करने का प्रय़ास कर रहे थे । तभी स्थानीय लोगों ने उन्हें पुलिस के जिम्मे दे दिया । पुलिस ने इस मामले की जांच करने के बजाय तीनों को छोड़ दिया था ।

पुलिस द्वारा इन तीनों को छोड़ दिये जाने के बारे में सूचना मिलने पर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष तथा कलाहांडी से पूर्व सांसद बसंत पंडा व अन्य भाजपा कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को स्थानीय जोंक थाने में जाकर धरना दिया। पंडा ने आरोपियों को पुलिस द्वारा छोड़ दिये जाने पर नाराजगी व्यक्त करने के साथ-साथ उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने की मांग की ।

बसंत पंडा ने कहा कि ये तीन लोग नूआपडा जिले के विभिन्न स्थानों में जाकर लोगों को गैर कानूनी तरीके से कनवर्ट करने का प्रयास लगातार कर रहे हैं । राज्य में गैरकानूनी तरीके से कनवर्जन को रोकने के लिए कानून बना हुआ है । इस तरह से गैर कानूनी तरीके से कनवर्जन के प्रयासों से समाज का वातावरण खराब हो रहा है । स्थानीय लोगों ने उन्हें पकड कर पुलिस के जिम्मे दिया था । लेकिन पुलिस ने उनके खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय उन्हें छोड दिया । इसलिए इन लोगों को तत्काल गिरफ्तार कर कानून के अनुसार दंडित किया जाए । ईसाई प्रचारक गैर कानूनी तरीके से लोगों को कनवर्ट करने का प्रयास कर यहां के सामाजिक ताने बाने को बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं ।

पंडा ने नूआपडा के आरक्षी अधीक्षक जी राघवेन्द्र से टेलीफोन पर बात कर इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने की मांग की । इसके बाद पुलिस हरकत में आयी और तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया ।

Share
Leave a Comment