विश्व

गाजा युद्ध विराम वार्ता के बीच ईरान से इजरायल पर हमले में देरी की उम्मीद

Published by
Kuldeep singh

इजरायल हमास युद्ध के बीच एक बार फिर से अमेरिका की मध्यस्थता में हॉस्टेज डील चल रही है। ऐसे में ईरान एक बार फिर से अपने वादे के अनुसार, जबावी कार्रवाई को कुछ और दिनों के लिए टालने के लिए राजी हो गया है। ईरान का कहना है कि वह यह देखना चाहता है कि गाजा में युद्ध विराम के लिए प्रयासों का कोई नतीजा निकलता है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: मोहम्मद यूनुस ने प्रधानमंत्री मोदी को किया फोन , बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा का आश्वासन दिया

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी, ईरानी और इजरायली अधिकारियों के हवाले से बताया कि ईरान से इस बात की उम्मीद है कि वह तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिएह की हत्या के बदले के लिए इजरायल पर हमले के लिए देरी करेगा। कोशिश ये है कि मध्यस्थों को गाजा में युद्ध विराम के लिए बातचीत के लिए कुछ और वक्त मिल सकें। वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद अब्दुल रहमान अल थानी द्वारा ईरान से इजरायल के खिलाफ अपने पलटवार को रोकने के लिए आह्वान किए जाने के बाद यह रिपोर्ट सामने आई है।

इसे भी पढ़ें: ‘Hamas सरगना Haniyeh को Iran ने मरवाया’! Pakistan के जिहादी Masood Azhar ने ईरान की मंशा पर उठाई उंगली 

ईरानी कार्यवाहक विदेश मंत्री अली बाघेर कानी से फोन पर बात करते हुए कतर के प्रधानमंत्री ने कूटनीतिक प्रगति के दौरान ही हमला करने के गंभीर परिणामों पर विचार करने को कहा।

इसे भी पढ़ें: इस्लामी कट्टरता पर Germany का कड़ा प्रहार, 4 शिया मस्जिदें होंगी बंद, ‘Islamic Centre’ को किया बैन तो बौखलाया Iran

क्या है पूरा मामला

मामला कुछ यूं है कि 31 जुलाई को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजेशकियान के शपथ के दौरान फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिएह की हत्या हो गई थी। इसके बाद भड़के ईरान ने इजरायल पर डायरेक्ट अटैक करने का ऐलान किया था।

Share
Leave a Comment