भारत

कारगिल विजय दिवस: अग्निपथ योजना का लक्ष्य सेना को युवा बनाना है..लोगों ने इसे राजनीति का विषय बना दिया: PM नरेंद्र मोदी

Published by
Kuldeep singh

कारगिल विजय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह भारत के स्वाभिमान और गर्व का पर्व है। पीएम मोदी ने कहा कि ये जीत किसी सरकार या दल की नहीं, बल्कि देश की जीत थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्रास में कारगिल विजय दिवस के रजत जयंती समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ये बातें कहीं।

पीएम मोदी ने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि सेना द्वारा किए गए जरूरी रिफॉर्म्स का एक उदाहरण अग्निपथ स्कीम है। दशकों तक संसद से लेकर अनेक कमेटियों तक में सेनाओं को युवा बनाने पर चर्चाएं होती रही हैं। हालांकि, सैनिकों की औसत आयु Global Average से ज्यादा होना, ये चिंता बढ़ाता रहा है। इसलिए ये विषय बरसों तक अनेक कमेटियों में भी उठा। लेकिन, देश की सुरक्षा से जुड़ी इस चुनौती के समाधान की पहले इच्छाशक्ति नहीं दिखाई गई। पीएम मोदी ने कहा कि अग्निपथ योजना के जरिए देश ने इस चिंता को एड्रेस किया है।

इसे भी पढ़ें: ‘पेड़ से बांधा..लोहे की रॉड से पीटा’, पश्चिम बंगाल में कांग्रेस कार्यकर्ता की हत्या, TMC कार्यकर्ताओं पर आरोप

सेना को युवा बनाना लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अग्निपथ योजना का लक्ष्य भारतीय सेना को युवा बनाना है। ताकि सेनाओं को युद्ध के लिए निरंतर योग्य बनाकर रखा जाए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने पूर्व की सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि दुर्भाग्य से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े इतने संवेदनशील विषय को कुछ लोगों ने राजनीति का विषय बना दिया है। कुछ लोग सेना के इस reform पर भी अपने व्यक्तिगत स्वार्थ में झूठ की राजनीति कर रहे हैं। ये वही लोग हैं जिन्होंने सेनाओं में हजारों करोड़ के घोटाले करके हमारी सेनाओं को कमजोर किया। ये वही लोग हैं जो चाहते थे कि एयरफोर्स को कभी आधुनिक फाइटर जेट ना मिल पाएं।

इशारों में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि ये वही लोग हैं जिन्होंने तेजस फाइटर प्लेन को भी डिब्बे में बंद करने की तैयारी कर ली थी। कुछ लोग ये भ्रम भी फैला रहे हैं कि सरकार पेंशन के पैसे बचाने के लिए ये योजना लेकर आई। मैं ऐसे लोगों से पूछना चाहता हूँ, आज की भर्तियों के लिए पेंशन का प्रश्न तो 30 साल बाद उठेगा। सरकार आज क्यों उसके लिए फैसला लेती? उसे तबकी सरकारों के लिए छोड़ती।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड: हल्द्वानी में अवैध मजारों के जरिए जमीन कब्जाने का जिहाद, शहरी क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक मजारें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने सेनाओं द्वारा लिए गए इस फैसले का सम्मान किया है क्योंकि हमारे लिए राजनीति नहीं, देश की सुरक्षा सर्वोपरि है। जो लोग देश के युवाओं को गुमराह कर रहे हैं…उनका इतिहास साक्षी है कि उन्हें सैनिकों की कोई परवाह नहीं है। ये वही लोग हैं जिन्होंने 500 करोड़ रुपए दिखाकर वन रैंक वन पेंशन पर झूठ बोला था। ये हमारी सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन लागू किया, पूर्व सैनिकों को सवा लाख करोड़ रुपए से ज्यादा दिए। ये वही लोग हैं जिन्होंने आजादी के 7 दशक बाद भी शहीदों के लिए वॉर मेमोरियल नहीं बनाया। ये वही लोग हैं जिन्होंने सीमा पर तैनात हमारे जवानों को पर्याप्त बुलेटप्रूफ जैकेट्स भी नहीं दी थीं।

Share
Leave a Comment

Recent News