विश्व

इजरायल हमास युद्ध के बीच नेतन्याहू से मुलाकात करेंगी कमला हैरिस, सहयोगी बोले-गाजा के मुद्दे को उठाएंगे

Published by
Kuldeep singh

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच अमेरिकी उप राष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस इस सप्ताह व्हाइट हाउस में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगी। इस बात की जानकारी देते हुए हैरिस के सहयोगी ने बताया कि नेतन्याहू से मुलाकात के दौरान वो आपसी सहयोग और गल्फ की परिस्थितियों को लेकर चर्चा करेंगी।

इसे भी पढ़ें: आईएसआई ने भड़काए दंगे, Bangladesh के कोटा विरोधी छात्र आंदोलन में साजिश उजागर की भारत के पूर्व विदेश सचिव ने

हालांकि, वह बुधवार को कांग्रेस के संयुक्त सत्र में नेतन्याहू द्वारा नियोजित संबोधन की अध्यक्षता नहीं कर पाएंगी। कमला हैरिस की अनुपस्थिति में सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष बेन कार्डिक नेतन्याहू के संबोधन अध्यक्षता करेंगे। खास बात ये है कि बेंजामिन नेतन्याहू की ये बैठक डेमोक्रेटिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ उनकी अपेक्षित बैठक से अलग है, जिन्होंने 2024 के चुनावों के लिए उम्मीदवार के रूप में पद थोड़ दिया और हैरिस का समर्थन उनके सहयोगी इस बात की जानकारी दी है। दरअसल, बाइडेन फिलहाल कोरोना से उबर रहे हैं।

इसे भी पढे़ं: घट गए Muslim, बढ़ गए Hindu-Sikh, Pakistan की जनगणना ने किया खुलासा

हालांकि, हैरिस की सहयोगी ने इजरायल का समर्थन देने की बात करते हुए ये भी कहा कि जब हैरिस की नेतन्याहू से मुलाकात होगी तो वह गाजा में मानवीय हालातों को लेकर अपनी चिंता व्यक्त करेंगी। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल और हमास युद्ध की शुरुआत से अब तक 39,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस युद्ध के कारण अब तक 2.3 मिलियन की आबादी को विस्थापित होना पड़ा है।

इसे भी पढे़ं: बाइडेन नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव, डेमोक्रेट की उम्मीदवार होंगी कमला हैरिस! कहा-‘चुनाव जीतना चाहती हूं’

पोलिटिको की रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ व्यक्तिगत रूप से मीटिंग के लिए अनुरोध किया था। हालांकि, ट्रंप की तरफ से इसको लेकर अभी तक इसको लेकर सहमति दी है।

Share
Leave a Comment

Recent News