जीवनशैली

वजन कम करने के लिए रोजाना करें ये 5 योगासन

Published by
Mahak Singh

आज के समय में गलत खान-पान और बिजी लाइफस्टाइल के कारण वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है। आजकल लोगों के लिए वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। लेकिन योग एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए न सिर्फ वजन कम किया जा सकता है बल्कि मानसिक शांति और संपूर्ण स्वास्थ्य भी प्राप्त किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर रोजाना किया जाए तो वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक संपूर्ण व्यायाम है जिसमें 12 योग आसन शामिल हैं। इसे सुबह के समय करने से न केवल शरीर को उर्जा मिलती है बल्कि मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है और वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

अधोमुख शवासन

अधोमुख शवासन से शरीर के विभिन्न हिस्सों में खिंचाव आता है और मांसपेशियों की मजबूती बढ़ती है। यह आसन पाचन तंत्र को सुधारने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में में मदद करता है। इसके अलावा इसे रोजाना करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन एक उत्कृष्ट योगासन है जो कमर, कूल्हों और थाई मसल्स को टोन करता है। यह आसन शरीर के बाईं और दाईं दोनों ओर समान रूप से किया जाता है, जिससे शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है।

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन से पेट और थाई की मसल्स मजबूत होती हैं और शरीर की लचक बढ़ती है। इस आसन से पेट के अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

नौकासन

नौकासन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होता है। इस आसन को नियमित करने से वजन कम करना आसान हो सकता है।

इस लेख में दी गई जानकारी और सुझावों को अमल में लाने से पहले पाठक किसी डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Share
Leave a Comment

Recent News