विश्व

PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे मालदीव के राष्ट्रपति मुहम्मद मोइज्जू, कहा-PM मोदी के साथ काम करने को उत्सुक

Published by
Kuldeep singh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार तीसरी बार शपथ लेने जा रहे हैं। उनका ये शपथ ग्रहण समारोह कई मायनों में अहम होने जा रहा है, क्योंकि पीएम के शपथ ग्रहण समारोह के में कई देशों के प्रधानमंत्री शिरकत करने जा रहे हैं। इसी क्रम में खबर आ रही है कि मालदीव के राष्ट्रपति मुहम्मद मोइज्जू भी पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मालदीव में भारत के उच्चायुक्त मुनु महावनर ने राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू से मुलाकात कर उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता भेजा था। खबर है कि मोइज्जू ने इसे स्वीकार कर लिया है। साथ ही उन्होंने निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि इस ऐतिहासिक समारोह में भाग लेना उनके लिए सम्मान की बात होगी। उन्होंने यह भी कहा कि वे भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि मालदीव-भारत संबंध सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, जैसा कि इस यात्रा से प्रदर्शित होगा। राष्ट्रपति ने व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण देने के लिए उच्चायुक्त को धन्यवाद दिया।

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में मोइज्जू के अलावा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना वाजेद, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के अलावा भूटान, मॉरीशस और सेशल्स देशों के उच्च प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

G-20 जैसी होगी सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सुरक्षा व्यवस्था को बहुक ही कड़ा किया गया है। समारोह वाले दिन दिल्ली पुलिस के स्वात कमांडो के साथ ही एनएसजी कमांडो के साथ ही दिल्ली के पुलिस के जवानों को सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनी और ‘स्नाइपर’ को तैनात किया गया है। विदेशी मेहमान राजधानी के लीला, ताज, आईटीसी मौर्या, क्लेरिजस और ओबेरॉय होटल में रुकेंगे।

परिसर के अंदर और बाहर त्रिस्तरीय सुरक्षा लेयर रखी गई है। कार्यक्रम स्थल के बाहर 2500 दिल्ली पुलिस के जवानों को भी तैनात किया जाएगा।

 

 

Share
Leave a Comment