भारत

लोकसभा चुनाव 2024: एनडीए को पूर्ण बहुमत, जानें किन राज्यों में आप और कांग्रेस हुई साफ, किसके खाते में ​कितनी सीटें

Published by
सुनीता मिश्रा

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ गए हैं। भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिल गया है। लोकसभा की 543 सीट में एनडीए ने बहुमत 272 का आंकड़ा पार कर लिया है। बीजेपी ने सबसे अधिक 240 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं बीजेपी के दो सबसे बड़े सहयोगी दलों आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को 16 और नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) को 12 सीटें मिली हैं। इसके बाद 2 बड़े दल महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिव सेना (शिंदे) ने 7 सीटें अपने नाम की हैं। गठबंधन के अन्य साथियों की बात करें तो लोजपा (राम विलास) ने 5 सीटों पर फतह हासिल की है। जेडी(एस) 2, जेएसपी 1, आरएलडी 2, जनसेना 2, हम 1, अपना दल 1 और अजीत पवार की एनसीपी को 1 सीट व अन्य को 8 सीटें मिली हैं। ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गठबंधन की सरकार चलाएंगे, जिसमें भाजपा सबसे बड़ी पार्टी होगी।

दिल्ली की सातों सीटों पर खिला कमल

दिल्ली की सातों लोकसभा सीट पर बीजेपी ने फतह हासिल की। गुजरात में 26 में से 25 सीटों पर कमल खिला। अमित शाह और सीआर पाटिल ने 7 लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की। उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी ने फतेह हासिल करके अपने जनाधार का डंका बजाया है। हरियाणा में भाजपा को पांच सीटें मिली हैं। छत्तीसगढ़ में बीजेपी के खाते में 10 सीटें, मध्य प्रदेश में 29 सीटें, हिमाचल में भाजपा को 4 सीटें, पश्चिम बंगाल में भाजपा को 12 सीटें, ओडिशा में 20 सीटें, महाराष्ट्र में 17, राजस्थान में भाजपा को 14 सीट मिली है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में एनडीए को 35 सीटें मिली हैं, जबकि बिहार में एनडीए को 30 सीटों पर संतुष्ट होना पड़ा है। झारखंड में एनडीए को 9 मिली है।

ओडिशा में बीजद का सफाया, आंध्र प्रदेश में नायडू का बोलबाला

वहीं ओडिशा विधानसभा चुनाव में पहली बार कमल खिला है। विधानसभा की 145 सीटों में से भाजपा ने अकेले दम पर 78 सीटों पर जीत हासिल की है। इसी के साथ करीब ढाई दशक से सत्ता पर काबिज नवीन पटनायक के हाथ से सत्ता खिसक गई है। ओडिशा में बीजद को केवल 51 सीटों से ही संतुष्ट होना पड़ा है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी ने सत्ताधारी पार्टी जगनमोहन रेड्डी की पार्टी YSRCP का सूपड़ा साफ कर दिया। यहां नायडू ने 175 में से 164 सीटें अपने नाम कीं, जो पूर्ण बहुमत से डेढ़ गुना अधिक हैं। YSR को यहां केवल 11 सीटों पर ही संतुष्ट होना पड़ा हैं।

लोकसभा चुनाव में पांच बड़ी विजय

  1. मध्य प्रदेश के इंदौर से शंकर लालवानी- यहां भाजपा उम्मीदवार ने 10,08,077 वोटों से जीत हासिल की
  2. मध्य प्रदेश के विदिशा से शिवराज सिंह चौहान- यहां भाजपा उम्मीदवार 8,21,408 वोट से जीते
  3. गुजरात के नवसारी से सीआर पाटिल- यहां भाजपा के उम्मीदवार ने 7,73,551 वोट से जीत दर्ज की
  4. गुजरात के गांधी नगर से अमित शाह को 7,44,716 वोट मिले
  5. उत्तर प्रदेश के वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम नरेंद्र मोदी ने जीत की हैट्रिक लगाई। इस बार उन्हें 612970 वोट मिले। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अजय राय को 460457 मत प्राप्त हुए। पीएम मोदी ने 152513 वोटों से जीत हासिल की है।

इस बार देश में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। गठबंधन की सरकार चलेगी।

Share
Leave a Comment

Recent News