गुजरात

अहमदाबाद एयरपोर्ट पर से सोने की तस्करी के रैकेट मामले में पांच कस्टम अधिकारियों का तबादला

Published by
सोनल अनडकट

कर्णावती: DRI ने अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक के एक होटल में से सोने की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया था। गिरोह के आरोपियों की जांच में सामने आया है कि तमिलनाडु की यह गैंग पिछले 6 महीनो से अहमदाबाद से सोने की तस्करी का रैकेट चलाते थे। इतने लंबे समय से यह रैकेट चलाने एयर इंटेलिजेंस यूनिट – AIU के अधिकारियों की सम्मिलितता के बिना संभव नहीं हो पाता। जिसके चलते एयरपोर्ट पर रहे कस्टम के पांच अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है।

इसे भी पढे़ं: राज्यकर्ता कैसा हो, इसका आदर्श हैं देवी अहिल्याबाई होल्कर : सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत

जानकारी के आधार पर पिछले सप्ताह DRI के अधिकारियों ने अबूधाबी से सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आने वाले दो पैसेंजर को रिसीव करने आए दो शख्सों को एयरपोर्ट के पास की एक होटल के नजदीक रोककर उनकी तलाशी ली। दोनों शख्सों के अंडरवियर में से 3596.36 ग्राम सोने की पेस्ट पाई गई थी। जिसकी कीमत 8 करोड़ थी।

जिसके चलते अधिकारियों ने होटल में छापा मारा और गिरोह के अन्य मेम्बर्स को दबोच लिया। तमाम की पूछताछ में सामने आया की गिरोह का अन्य मेम्बर तस्करी की सोने की पेस्ट लेकर पहले ही अहमदाबाद छोड़ चुका था। जो सुबह की फ्लाइट से आया था और वंदे भारत एक्सप्रेस के जरिए मुंबई जाने के लिए निकल गया था। इस जानकारी के आधार पर DRI के अधिकारियों ने बोरीवली स्टेशन पर से उस शख्स को रोककर तस्करी का सोना जब्त कर लिया था।

इसे भी पढ़ें: Bhojshala ASI survey: अब तक 70 दिनों का सर्वे पूरा, लगातार मिल रहे सनातन धर्म के निशान

जांच में खुला चेन्नई का कनेक्शन

गिरोह के आरोपियों की पूछताछ करने पर सामने आया कि चेन्नई कि यह गिरोह पिछले 6 महीनों से सोने की तस्करी का रैकेट अहमदाबाद से चलाता था। तमिलनाडु के आर्थिक संपन्न परिवार के सभ्यों एवं महिलाओं का सोने की तस्करी के लिए करियर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था।

क्यों हुआ तबादला?

इतने लंबे समय तक अहमदाबाद एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी होती रही और कस्टम के अधिकारियों को भनक भी न लगी ऐसा संभव नहीं हो सकता। जिसके चलते एयर इंटेलिजेंस यूनिट में रहे पांच कस्टम अधिकारियों की सोने की तस्करी में सम्मिलित होने की आशंका के आधार पर उनका तबादला कर दिया गया है और नए पांच कस्टम अधिकारियों की नियुक्ति भी कर दी गयी है।

Share
Leave a Comment