गुजरात

गुजरात में गर्मी का कहर, गुरुवार को प्रदेशभर में 19 लोगों की मौत, एक सप्ताह रहेगी यही स्थिति!

Published by
सोनल अनडकट

कर्णावती: समूचे गुजरात में गर्मी का कहर बरसना जारी है और गुरुवार को अहमदाबाद का महत्तम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस हो गया जिसके चलते राज्यभर में अहमदाबाद सबसे हॉट शहर बन गया। मौसम विभाग ने अब एक सप्ताह के लिए गुजरात को गर्मी से राहत न मिलने का पूर्वानुमान दिया है। राज्य में गर्मी एवम गर्मी संबधित बीमारियों की वजह से 19 लोगो की मौत हुई है।

गुजरात में बढ़ती गर्मी के बीच गुरुवार को अहमदाबाद 46.6 डिग्री के साथ राज्य का सबसे गर्म शहर बन गया और इसके साथ ही पिछले 8 सालों में गुरुवार का दिन अहमदाबाद के लिए सबसे गर्म दिन भी रहा। इसके साथ ही गुरुवार को अहमदाबाद देश का आठवां सबसे गर्म शहर बना। मौसम विभाग के मुताबिक, अहमदाबाद में 27 मई के बाद दोपहर का तापमान 46 डिग्री से भी ज्यादा होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 15 दिनों में शुरू हुए एंटी साइक्लोनिक सर्क्युलेशन की वजह से गुजरात मे हिटवेव बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है की आने वाले पांच दिनों में ग्राम्य विस्तारों में भी तापनान 45 डिग्री से ज्यादा हो जाएगा। बंगाल की खाड़ी की तरफ लो प्रेशर सिस्टम आगे बढ़ रही है, लेकिन इसका गुजरात को कोई फायदा नहीं होगा। गुजरात में ऐसे ही गर्मी का कहर एक सप्ताह के लिए जारी रहेगा।

राज्य में हीटवेव और संबंधित बीमारियों से 19 के मौत

गुजरात मे हीटवेव की वजह से गुरुवार को हीटवेव और इससे संबंधित बीमारियों की वजह से 19 लोगों की जान गयी। बड़ौदा में एक आईटी कंपनी के कर्मचारियों की हार्ट अटैक से मौत हुई। दो श्रमजीवी चक्कर आने से गिर पड़े। बड़ौदा जिले में पांच लोगों की मौत हुई। सौराष्ट्र के राजकोट और जामनगर में एवं आसपास के गांव में कुल मिलाकर पांच व्यक्ति की हीट वेव, गर्मी और उसकी वजह से हार्ट अटैक आने से मौत हुई। सूरत में हीट वेव के दौरान जी घबराने से और बेहोश होने से नौ लोगों की मौत हुई। जिसमें एक व्यक्ति को भारी बुखार आने के बाद उसकी मौत हुई। इन सभी मृतकों की उम्र 36 से 48 साल के बीच में है। इस प्रकार गुरुवार को गुजरात में हिटवेव और उससे संबंधित बीमारियों की वजह से 19 लोगों की जान गई।

इसे भी पढे़ं: मुस्लिम जावेद ने बीजेपी को किया वोट तो नईम, आजाद, जुम्मन, कैफ, दानिश और मोनिश ने किया जानलेवा हमला

आने वाले पांच दिन इन शहरों पर पड़ेंगे भारी

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले पांच दिनों में पोरबंदर,भावनगर, जूनागढ़, अमरेली, राजकोट, गांधीनगर, अहमदाबाद, आनंद, बनासकांठा, मेहसाणा, साबरकांठा, पाटन, सूरत और वलसाड में गर्मी का कहर बरसेगा। जबकि, अहमदाबाद में एक जून तक गर्मी से राहत होने की कोई संभावना नहीं है।

अहमदाबाद में दो दिन में 200 से ज्यादा गर्मी संबंधित केस

बढ़ती गर्मी के चलते अहमदाबाद में गर्मी संबंधित बीमारियों के केस बढ़े है। अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के तहत रही अलग-अलग अस्पतालों में पिछले तीन दिनों में 106 से ज्यादा पेशंट भर्ती हुए है। जबकि, 70 से ज्यादा लोगो ने हाई फीवर की शिकायत के साथ 108 एम्बुलेंस सेवा के जरिये अलग-अलग अस्पताल में इलाज कराया जा है।

पिछले 127 साल में अहमदाबाद में 2016 में सबसे अधिक तापमान

मौसम विभाग ने अहमदाबाद में पिछले 127 साल में तापमान दर्ज करना शुरू किया तब से लेकर आज तक गुरुवार का 46.6 डिग्री का तापमान पांचवा सबसे गर्म दिन था। अहमदाबाद में पिछले सालों के तापमान का रिकॉर्ड देखे तो 20 मई 2016 को सबसे अधिक 48 डिग्री तापमान दर्ज किया गय। 12 मई 1970 को 47.5 डिग्री, 21 मई 1955 को 46.6 डिग्री, 21 मई 1962 को 46.4 डिग्री और 17 मई 1972 को 46.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

Share
Leave a Comment

Recent News