गुजरात

किर्गिस्तान में फंसे सूरत के 100 छात्र, सरकार ने दिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के आदेश

Published by
सोनल अनडकट

कर्णावती । किर्गिस्तान में पढाई के लिए गए भारतीय छात्रों पर बढ़ रही हमलो की घटनाओं की खबर के बीच मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गुजराती छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विदेश मंत्रालय के साथ परामर्श के लिए मुख्य सचिव राजकुमार को आदेश दिए है। मुख्य सचिव के मुताबिक गुजरात समेत सभी भारतीय छात्र इस वक्त किर्गिस्तान में सुरक्षित है और वहां की यूनिवर्सिटी और अन्य शिक्षा संस्थान के साथ गुजराती छात्रों के लिए व्यवस्था करने के लिए सरकार लगातार संपर्क में है।

किर्गिस्तान में पढ़ रहे भारत समेत अन्य देशों के छात्रों के सामने विरोध का माहौल बना हुआ है और भारत समेत सभी विदेशी छात्रों पर वहां के स्थानीय छात्र एवम लोग हमला कर रहे है। किर्गिस्तान में गुजरात के सूरत से 100 जितने छात्र भी पढाई कर रहे है। इन सभी छात्रों के माता-पिता की चिंता को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने मुख्य सचिव राजकुमार को किर्गिस्तान में रहे गुजराती छात्रों की सुरक्षा के मुद्दे पर विदेश मंत्रालय के साथ संकलन करने के आदेश दिए है।

आदेश के चलते मुख्य सचिव राजकुमार और प्रशासन ने  गुजराती छात्रों की सुरक्षा के लिए संकलन शुरू कर दिया है। राजकुमार ने बताया कि किर्गिस्तान में गुजरात समेत पूरे देश के 17 हजार छात्र मेडिकल समेत के क्षेत्र में पढाई कर रहे है। सभी छात्रों की सुरक्षा के लिए किर्गिस्तान में स्थित भारतीय राजदूतावास वहां की यूनिवर्सिटीज, शिक्षा संस्थानों और उच्च अधिकारियों के संपर्क में है। भारतीय छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जरूरी व्यवस्था करने को शिक्षा संस्थानों को कहा गया है। किर्गिस्तान में रहे भारतीय छात्र राजदूतावास के संपर्क में रह सके इसलिए दो हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किए गए हैं। किर्गिस्तान में रहे कुछ तत्व भारतीय छात्रों पर हमले की झूठी अफवाहे फैला रहे हैं जिस पर ध्यान न देने के लिए मुख्य सचिव ने अनुरोध किया है।

भारतीय छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेस की व्यवस्था

किर्गिस्तान में माहौल बिगड़ने पर भारतीय छात्र बाहर नही जा रहे है जिसके चलते उनके लिए प्रवर्तमान परिस्थितियों में ऑनलाइन क्लासिस शुरू किए गए है। जिन छात्रों का शिक्षा सत्र पूर्णता पर है उनको सुरक्षा के साथ भारत वापस लाने के लिए एयरलाइंस ऑपरेशन्स भी कार्यरत है। गुजरात सरकार गुजराती छात्रों की सुरक्षा के लिए लगातार प्रयासरत और प्रतिबद्ध है ऐसा मुख्यमंत्री ने ट्वीट भी किया है।

Share
Leave a Comment

Recent News