IQ Air : बांग्लादेश और पाकिस्तान में सबसे जहरीली हवा, जानें कौन से नंबर पर भारत

Published by
Masummba Chaurasia

देश और दुनिया में वायु प्रदूषण को लेकर चिंताजनक आंकड़े सामने आए हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि विश्व वायु गुणवत्ता निगरानी निकाय, IQ Air की रिपोर्ट कह रही है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रदूषित देश घोषित किया गया है। जबकि पिछले साल भारत की स्थिति दुनिया में 8वें स्थान पर थी। इस लिस्ट में सबसे प्रदूषित देश में पहले स्थान पर बांग्लादेश है, तो दूसरे स्थान पर पाकिस्तान है।

हाल ही में जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 के आंकड़े प्रस्तुत किए गए हैं। जिसमें 54.4 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर PM2.5 की सांद्रता मापी गई है। जबकि साल 2022 में यह सांद्रता 53.3 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर PM2.5 कण मापी गई थी। एक साल के इस अंतर ने यानी बढ़े हुए वायु प्रदूषण ने भारत को आठवें स्थान से तीसरे स्थान पर ला दिया है।

50 शहरों का हुआ सर्वे

इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के सबसे प्रदूषित 50 शहरों का सर्वे किया गया, जिसमें 42 शहर केवल भारत के हैं। इस लिस्ट के मुताबिक साल 2023 में भारत का सबसे प्रदूषित शहर बेगूसराय था जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर गुवाहाटी और दिल्ली रहा। वहीं इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 5 सबसे प्रदूषित देशों की लिस्ट में बांग्लादेश, पाकिस्तान, भारत, ताजिकिस्तान और बुर्किना फासो देशों के नाम शामिल हैं।

जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर दिल्लीवासी

दिल्लीवासियों के लिए यहां की हवा जहर बनती जा रही है। दमघोंटू हवा और वायु प्रदूषण से जूझ रही दिल्ली में पिछले साल PM 2.5 वायु प्रदूषण की साद्रता 89.1 से बढ़कर 92.7 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हो गई है। वायु के लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली के लोग जहरीली हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हैं।

शरीर को वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान

वायु प्रदूषण शरीर के लिए बेहद घातक होता है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव फेफड़ों पर पड़ता है। जिससे सांस लेने संबंधी और दमा जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं किडनी से जुड़ी बीमारी, दिल से जुड़े रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। इताना ही नहीं वायु प्रदूषण से त्वचा की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है।

Share
Leave a Comment

Recent News