घर वापसी: असम के कार्बी आंगलोंग जिले में सैकड़ों लोगों ने ईसाइयत छोड़ की घर वापसी

Published by
दिव्य कमल बोरदोलोई

गुवाहाटी: असम के कार्बी आंगलोंग जिले में सैकड़ों आदिवासी लोगों ने अपने पारंपरिक आस्था की ओर लौटने का फैसला किया है, जो राज्य में चल रहे ‘घर वापसी’ आंदोलन में एक नया अध्याय है। 18 मार्च को डिफू में आयोजित एक धार्मिक समारोह के माध्यम से कुल पैंतीस ईसाई कार्बी परिवारों ने सेरलॉन्गजोन में कार्बी कुर्फो अमेई के तत्वावधान में घर वापसी करते हुए अपने पैतृक आस्था, बारिथे धर्म को अपनाया।

समारोह के दौरान, इन परिवारों के 150 पुरुषों और महिलाओं ने अपने मूल धार्मिक अभ्यास, बारिथे धर्म की ओर लौटने के प्रतीक अनुष्ठानों में भाग लिया। कार्बी देवताओं हेमफू, मुकरंग और रसिनजा को प्रसाद चढ़ाया गया, जो पारंपरिक आस्था के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कार्बी कुर्फो अमेई ने कार्बी रीति-रिवाजों और परंपराओं के अनुसार लौटने वाले परिवारों को सम्मानित किया।

इसे भी पढ़ें: Cash for query: TMC की निलंबित सांसद महुआ मोइत्रा के कोलकाता आवास पर CBI ने मारा छापा

कार्बी कुर्फो अमेई के अध्यक्ष तानसिंग बे ने स्थानीय मीडिया को बताया कि बोकाजन, निलिप, रोंगखांग और लैंगसोमेपी जैसे क्षेत्रों से आने वाले इन परिवारों ने एक बार फिर अपने स्वदेशी धर्म को अपनाने का सामूहिक निर्णय लिया है। कार्बी प्रथागत कानून से जुड़े प्रताप तेरांग और जॉयसिंग तेरांग सहित प्रतिष्ठित कार्बी नेता पारंपरिक मान्यताओं के इस महत्वपूर्ण पुनरुत्थान को देखने और उसका समर्थन करने के लिए समारोह में मौजूद थे।

तिवा शोंग गांव में हाल ही में आयोजित ‘घर वापसी’ समारोह मोरीगांव जिले के 132 धर्मांतरित ईसाई तिवा लोगों के लिए पैतृक जड़ों और सांस्कृतिक विरासत की ओर एक मार्मिक वापसी का प्रतीक है। गोबा देवराज राज परिषद की अगुवाई में, यह पहल तिवा आदिवासी समुदाय के भीतर पहचान और परंपरा के सामूहिक पुनर्ग्रहण का प्रतीक है। जैसे-जैसे परिवार सनातन धर्म के साथ जुड़ते हैं, वे सदियों पुराने रीति-रिवाजों और मूल्यों को संरक्षित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं, जिससे तिवा विरासत का पुनरुत्थान होता है। स्वैच्छिक वापसी की भावना से प्रेरित, ये लोग अपनी जड़ों को अपनाने और तिवा जीवन की समृद्ध परंपरा को बनाए रखने की गहरी इच्छा का प्रतीक हैं। यह समारोह न केवल आध्यात्मिक घर वापसी का प्रतीक है, बल्कि अपनी सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करने में तिवा लोगों की दृढ़ता और एकता का भी प्रमाण है।

इसे भी पढ़ें: Pakistan: कुरान जलाने की ‘दोषी’ Muslim महिला को Blasphemy कानून के तहत दी उम्रकैद की सजा

इन परिवारों का अपनी जड़ों की ओर लौटने का निर्णय असम में आदिवासी समुदायों के बीच सांस्कृतिक पुनरुत्थान और स्वदेशी पहचान की पुष्टि की बढ़ती प्रवृत्ति को दर्शाता है। यह धार्मिक रूपांतरण और पुनः धर्मांतरण की जटिल गतिशीलता को भी रेखांकित करता है, जो व्यक्तिगत और सामूहिक पहचान को आकार देने में परंपरा और विरासत के स्थायी प्रभाव को उजागर करता है। चूंकि राज्य में ऐसे परिवर्तनकारी क्षण देखने को मिल रहे हैं, इसलिए बारिथे धर्म जैसे पारंपरिक विश्वासों का पुनरुत्थान समृद्ध सांस्कृतिक ताने-बाने और विविधता की याद दिलाता है जो असम के आदिवासी समुदायों के सामाजिक-धार्मिक परिदृश्य को परिभाषित करते हैं।

Share
Leave a Comment

Recent News