बनारस जाएं तो खाने की ये 6 चीजें जरूर खाएं

Published by
Mahak Singh

बनारस उत्तर प्रदेश का एक ऐसा शहर है जिसका जिक्र आते ही मंदिरों और घाटों की तस्वीरें आंखों के सामने आने लगती हैं। यह गंगा नदी के तट पर स्थित है और भारत के प्राचीन शहरों में से एक है। यहां की संस्कृति देश-विदेश के लोगों को भी आकर्षित करती है। अगर यहां के खाने की बात करें तो वह भी लाजवाब है। बनारस में खाने के लिए इतने सारे व्यंजन हैं कि उन्हें एक दिन में नहीं खाया जा सकता। ऐसे में आज इस आर्टिकल की मदद से हम आपको बनारस के कुछ फेमस व्यंजनों के बारे में बताएंगे।

लस्सी

बनारस की लस्सी का स्वाद इतना अलग होता है कि इसे पीने के बाद ऐसा लगता है जैसे आप अमृत पी रहे हों। यहां की लस्सी तो पूरी दुनिया में मशहूर है।

कचौड़ी सब्जी

बनारस में मिलने वाली कचौड़ी सब्जी बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। यहां आलू और दाल दोनों तरह की कचौड़ी खाने को मिलेगी। इसे चने, उड़द दाल, दही, चटनी और नमकीन के साथ स्वादिष्ट बनाया जाता है। इसे खासतौर पर सुबह के नाश्ते में पसंद किया जाता है।

टमाटर चाट

टमाटर चाट का स्वाद सिर्फ बनारस में ही चखा जा सकता है। यह चाट बहुत ही स्वादिष्ट होता है। कुल्लड़ में मिलने वाली गरमा-गरम बनारसी चाट पूरे देश में मशहूर है। इसमें टमाटर की चाट बनाकर उसमें चटनी डालकर परोसी जाती है।

थंडाई

गर्मियों में बनारस की ठंडाई बहुत लोकप्रिय है। यह ठंडी दूध वाली ड्रिंक है, जिसमें काजू, पिस्ता, बादाम और खसखस ​​का पेस्ट मिलाया जाता है, जिससे इसका स्वाद दोगुना हो जाता है।

बाटी चोखा

बाटी-चोखा वैसे तो बिहार का व्यंजन है लेकिन इसे बनारस में भी बड़े चाव से खाया जाता है। बाटी चोखा में बाटी (आटे की लोई) और चोखा (बैंगन, टमाटर और अन्य सब्जियों का मिश्रण) होता है, जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है।

पान

आप बनारस आएं और पान न खाएं, ऐसा कैसे हो सकता है? बनारसी पान की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह मुंह में रखते ही घुलने लगता है।

 

Share
Leave a Comment