Ujjain News: महाकाल महालोक में देश के पहले हेल्दी-हाईजीनिक फूड स्ट्रीट ‘प्रसादम’ का हुआ लोकार्पण

Published by
WEB DESK

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन के श्री महाकाल लोक परिसर में रविवार को देश के पहले हेल्दी और हाईजीनिक फूड स्ट्रीट ‘प्रसादम’ का लोकार्पण हुआ। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दोपहर में इसका शुभारंभ किया।

रविवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे और ज्योतिर्लिंग भगवान महाकाल के दर्शन और पूजन कर जगत के मंगल एवं कल्याण की प्रार्थना की। इसके बाद उन्होंने महाकाल महालोक में बने स्वस्थ और स्वच्छ स्ट्रीट फूड हब ‘प्रसादम’ और ‘अवंतिका हाट बाजार’ का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य एवं केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में प्रदेश की 36 स्वास्थ्य संस्थाओं का भूमिपूजन एवं 150 स्वास्य्थ संस्थाओं का लोकार्पण भी सम्पन्न हुआ।

‘प्रसादम’ और ‘अवंतिका हाट बाजार’ के शुभारंभ के बाद केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने प्रसादम और अवंतिका हाट बाजार का जायजा भी लिया और व्यंजनों का लुफ्त उठाया। इस देश के इस पहले हेल्दी एवं हाईजीनिक फूड स्ट्रीट फूड स्ट्रीट ‘प्रसादम्’ के निर्माण पर एक करोड़ 75 लाख रुपये की लागत आई है। यहां समोसा-कचौड़ी और जंक फूड के साथ ही प्लास्टिक के प्रयोग पर भी पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। इस मौके पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल एवं लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल, क्षेत्रीय सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक डॉ. तेजबहादुर सिंह चौहान समेत अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने देश में एक सौ क्लीन स्ट्रीट फूड हब बनाने का निर्णय लिया गया था। इसी क्रम में मध्य प्रदेश राज्य में चार क्लीन स्ट्रीट फूड हब स्थापित करने का लक्ष्य है। इसके लिए उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर एवं भोपाल जिले को चयनित कर क्लीन स्ट्रीट फूड हब बनाने की प्रक्रिया प्रारम्भ की गई थी। इस योजना में स्ट्रीट फूड वेण्डर्स को रोजगार मिलेगा। साथ ही महाकाल लोक में आने वाले श्रद्धालुओं को उच्च गुणवत्ता वाली खाद्य सामग्री मिलेगी। प्रदेश में ईट राईट गतिविधियों के अन्तर्गत देश में प्रथम ईट राईट भोग प्रमाणन महाकाल मन्दिर उज्जैन को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण केन्द्र सरकार से प्राप्त कर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

(सौजन्य सिंडिकेट फीड)

Share
Leave a Comment