दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड BCCI, कुल नेटवर्थ 18760 करोड़ रुपए, भारतीय अर्थव्यवस्था को भी फायदा

Published by
Kuldeep singh

हम सब जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। लेकिन शायद कम ही लोगों को बीसीसीआई की नेटवर्थ के बारे में पता होगा। आज हम आपको बताते हैं कि बीसीसीआई की कुल संपत्ति वर्तमान में 18760 करोड़ रुपये है। यह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े 658 करोड़ रुपए से 28 गुना अधिक है। बीसीसीआई की कमाई को बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का रहा है। इसी साल नवंबर में बीसीसीआई की कुल संपत्ति USD2.25 बिलियन में लिस्टेड हुई थी।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, कमाई के मामले में दूसरे स्थान पर है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, जिसकी कुल संपत्ति 658 करोड़ रुपए (लगभग 78 मिलियन डॉलर) है। ये बीसीसीआई से काफी कम है। वहीं CA की इस कमाई में बिग बैश लीग का सबसे बड़ा योगदान है। BBL दुनिया की सबसे प्रसिद्ध और कमाऊ लीगों में से एक हैं।

कमाई के मामले में तीसरा नंबर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड का है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 59 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। इंग्लैंड को क्रिकेट का जन्मदाता माना जाता है। देश में खेल की लोकप्रियता वहां खचाखच भरे स्टेडियमों से स्पष्ट होती है, जो ईसीबी के राजस्व में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इसे भी पढ़ें: बीजेपी की प्रचंड जीत, पूर्व क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद का कांग्रेस पर हमला, बोले-‘सनातन धर्म पर हमले का ये दुष्परिणाम है’ 

विश्व कप से भारतीय इकोनॉमी को 22000 हजार करोड़ का फायदा

क्रिकेट विश्व कप-2023 इस बार भारत में खेला गया, जिसकी वजह से भारत के स्टेडियम सीजन में खचाखच भरे रहे। भारत में लोग क्रिकेट के ही दीवाने हैं। यहां खेलों में क्रिकेट को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है। पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम अजेय रही, जिस कारण से स्टेडियम में दर्शकों का हुजूम उमड़ा रहा। भारत फाइनल में हार जरूर गया, लेकिन न केवल बीसीसीआई को आर्थिक लाभ दे गया, बल्कि विश्व कप के आयोजन से भारतीय अर्थव्यवस्था को 22000 करोड़ रुपए का फायदा हुआ।

Share
Leave a Comment