पंजाब : प्रोफेसर ने आत्महत्या के लिए शिक्षा मंत्री को बताया जिम्मेदार, पुलिस ने पति व ससुर पर दर्ज किया केस

Published by
राकेश सैन

पंजाब पुलिस या तो सत्ताधारी दल के दबाव में है या उलटबांसी की शिकार, इसका उदाहरण है रोपड़ में एक महिला प्रोफेसर द्वारा कथिततौर पर आत्महत्या करने का मामला। महिला सहायक प्रोफेसर ने सरहिंद नहर में मरने के लिए छलांग लगा दी। महिला की पहचान रूपनगर की दशमेश नगर निवासी बलविंदर कौर (35) के रूप में हुई है। बलविंदर कौर 483 सदस्यों में से एक थी, जिन्होंने 1158 सहायक प्रोफेसर और लाइब्रेरियन फ्रंट के बैनर तले राज्य के शिक्षामंत्री हरजोत बैंस के गांव गंभीरपुर में धरना दिया हुआ है। ये धरना पिछले दो माह से जारी है। महिला के कथित सुसाइड नोट पर शिक्षा मंत्री को आत्महत्या का जिम्मेवार ठहराया गया है।

थाना प्रभारी के अनुसार, इंस्पेक्टर पवन कुमार के मुताबिक बलविंदर कौर का स्कूटर सरहिंद नहर के पुराने पुल के पास से बरामद किया गया है। बलविंदर कौर ने आत्महत्या करने से पहले एक सुसाइड नोट छोड़ा है, जिसमें कहा है कि वो डिप्रेशन में हैं और शिक्षामंत्री उसकी मौत के लिए जिम्मेदार है। बलविंदर कौर ने लिखा है कि वो तीन दिसंबर 2021 को जब सहायक प्रोफेसर बनी थी, तबसे समस्याओं से जूझ रही हैं।

दूसरी तरफ, रूपनगर पुलिस ने उलटबांसी की नीति पर चलते हुए बलविंदर कौर के भाई हरदेव सिंह के बयान पर उसके (मृतका के) पति सुप्रीत सिंह और ससुर भाग सिंह के खिलाफ मरने के लिए मजबूर करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है। मृतका के भाई हरदेव सिंह ने बयान दिए हैं कि उसकी बहन ने पांच साल पहले बेटी को जन्म दिया था और तभी से उसका पति व ससुर उसको परेशान कर रहे थे। उसकी बहन का दो बार गर्भपात को चुका है और वो इस समय डिप्रेशन का इलाज करवा रही थी। हरदेव सिंह के मुताबिक उसकी बहन बलविंदर कौर ने नहर में कूदने से पहले अपने पति को वॉयस मैसेज भी भेजा था कि वो उसके द्वारा परेशान किए जाने की वजह से उसकी जिंदगी से दूर जा रही है।

ज्ञात रहे कि सुसाइड नोट में मृतका ने यह भी लिखा है कि उसके इस कदम के लिए परिवार का कोई भी सदस्य जिम्मेवार नहीं है और उसने अपने दो बार हुए गर्भपात के लिए नौकरी की ज्वाइनिंग न होने को जिम्मेवार बताया है। सवाल पूछा जा रहा है कि जब मृतका के भाई की शिकायत पर बलविंद्र कौर के पति व ससुर के खिलाफ केस दर्ज किया गया है तो सुसाइड नोट में मंत्री का स्पष्ट रूप से नाम आने के बाद जांच के नाम पर उनको क्यों रियायत दी गई है ?

पुलिस ने जांच की शुरू
रूपनगर के एसएसपी विवेकशील सोनी ने बताया कि पुलिस ने बलविंदर कौर के पति सुप्रीत सिंह और उसके ससुर भाग सिंह के खिलाफ मरने के लिए मजबूर करने के आरोप में मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। पुलिस को बलविंदर कौर के पति सुप्रीत सिंह ने जो सुसाइड नोट सौंपा है, उसमें मंत्री का नाम है। पुलिस सुसाइड नोट को लेकर अगल से जांच कर रही है।

विपक्ष ने शिक्षामंत्री का इस्तीफा मांग
राज्य में यह मुद्दा राजनीतिक चर्चा का विषय भी बन चुका है। विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा, अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल, भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कैप्टन प्रगट सिंह ने शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस के इस्तीफे की मांग की है। विपक्ष का कहना है कि चूंकि गृह मंत्रालय मुख्यमंत्री के पास है, उन्हें इस मामले की न केवल निष्पक्ष जांच करवानी चाहिए बल्कि अपने मंत्री से इस्तीफा लेना चाहिए ताकि पीड़ित परिवार को न्याय मिल सके।

Share
Leave a Comment