कर्नाटक : हिन्दू लड़कियों को हिजाब पहनने और बिंदी-चूड़ी उतारने को किया जा रहा मजबूर, हिंदुओं में आक्रोश

Published by
WEB DESK

कर्नाटक के तुमकुर में हिन्दू लड़कियों को हिजाब पहनने के लिए मजबूर करने का मामला सामने आया है, जहां कुछ इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों में काम करने वाली हिंदू महिलाओं को मुस्लिम समुदाय के कार्यक्रमों में हिजाब पहनने के लिए बोला जाता है। इसके लिए उन्हें अधिक पैसे देने का प्रलोभन भी दिया जाता है। यहां तक कि हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनने के अलावा कुमकुम हटाकर कार्यक्रम में शामिल होने को कहा जाता है।

दरअसल, एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ने हिजाब पहने हिंदू महिलाओं की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी, जिसके बाद मामला सामने आया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साड़ी और हिजाब पहने हिंदू महिलाओं के फोटो, वीडियो वायरल होने पर हिंदू संगठनों ने इसका विरोध किया है। बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने इस मुद्दे को स्थानीय जन प्रतिनिधियों के समक्ष उठाया है। साथ ही इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों के खिलाफ विरोध भी जताया है।

बजरंग दल की जिला समन्वयक मंजू भार्गव का कहना है कि तुमकुर में कुछ ‘इवेंट मैनेजमेंट’ कंपनियां मुस्लिम समुदाय के समारोह सहित विभिन्न कार्यक्रमों के लिए लड़कियों को दैनिक मजदूरी के आधार पर नियुक्त करती हैं। फिर हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनने और कुमकुम या चूड़ियों जैसे किसी भी हिंदू प्रतीक को हटाने के लिए बोला जाता है। ऐसा करने पर उन्हें मुस्लिम समारोहों में प्रमुख कार्य दिए जाते थे और इसके लिए उन्हें 800 से 1000 रुपये तक दिए जाते हैं। वहीं, जो लड़की हिजाब पहनने और कुमकुम, चूड़ियां हटाने से मना कर देती है उसे सिर्फ 300-400 रुपये ही दिए जाते हैं और छोटे-मोटे काम में लगा दिया जाता है।

फिलहाल यह मामला सामने आने के बाद बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने ऐसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों के खिलाफ विरोध जताया है। साथ ही इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में काम करने वाली लड़कियों के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें समझाइश दी है। उन्हें इस तरह के काम के लिए हिंदू परंपराओं को नहीं छोड़ने के लिए राजी किया।

Share
Leave a Comment

Recent News