प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पूज्य माता जी का निधन

Published by
WEB DESK

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पूज्य मां हीराबेन जी का शुक्रवार को निधन हो गया। वह सौ वर्ष की थीं। मंगलवार को अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई थी। इसके बाद उन्हें अमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने आज तड़के 3:30 बजे अंतिम सांस ली।

हीराबेन बा को कफ की शिकायत थी। इसी साल जून में उन्होंने 100वां जन्मदिन मनाया था। शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर उनके निधन की दुखद सूचना दी। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया- शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम… मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है। मैं जब उनसे 100वें जन्मदिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा याद रहती है कि કામ કરો બુદ્ધિથી, જીવન જીવો શુદ્ધિથી यानि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की माताश्री, हीरा बा के निधन से मुझे गहरी वेदना हुई है। एक माँ का निधन किसी भी व्यक्ति के जीवन में ऐसी शून्यता लाता है, जिसकी भरपाई असंभव है। दुख की इस घड़ी में प्रधानमंत्रीजी और उनके पूरे परिवार के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ।

गृहमंत्री अमित शाह ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी की पूज्य माताजी हीरा बा के स्वर्गवास की सूचना अत्यंत दुःखद है। माँ एक व्यक्ति के जीवन की पहली मित्र और गुरु होती है जिसे खोने का दुःख निःसंदेह संसार का सबसे बड़ा दुःख है। हीरा बा ने जिन संघर्षों का सामना करते हुए परिवार का पालन पोषण किया वो सभी के लिए एक आदर्श हैं। उनका त्यागपूर्ण तपस्वी जीवन सदा हमारी स्मृति में रहेगा। पूरा देश दुःख की इस घड़ी में प्रधानमंत्री मोदी जी व उनके परिवार के साथ खड़ा है। करोड़ों लोगों की प्रार्थना आपके साथ हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हीराबा को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि एक पुत्र के लिए माँ पूरी दुनिया होती है। माँ का निधन पुत्र के लिए असहनीय और अपूरणीय क्षति होती है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की पूज्य माता जी का निधन अत्यंत दुःखद है। प्रभु श्री राम दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हीराबा जी का संघर्षपूर्ण व सात्विक जीवन सदैव प्रेरणा है जिनके वात्सल्य व सत्यनिष्ठा से देश को यशस्वी नेतृत्व मिला। माँ का जाना अपूरणीय क्षति है, इस रिक्तता की पूर्ति असंभव है। सादगी, तपस्या और कर्म की त्रिवेणी माँ के चरणों में सादर प्रणाम निवेदित करता हूँ। ईश्वर प्रधानमंत्री जी व परिजनों को संबल प्रदान करें और पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें।

 

Share
Leave a Comment