संस्कार भारती की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन

Published by
WEB DESK
गत दिनों कर्णावती (अमदाबाद) में संस्कार भारती की दो दिवसीय अखिल भारतीय साधारण सभा हुई। इस अवसर पर नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन किया गया।

कर्णावती में आयोजित संस्कार भारती की अखिल भारतीय साधारण सभा में देशभर के 225 से अधिक सदस्य एवं कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इसमें राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन हुआ। विख्यात चित्रकार श्री. वासुदेव कामत सर्वसम्मति से संस्कार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित हुए। इसके साथ ही शिक्षाविद् एवं संस्कृतिविद् हेमलता एस मोहन, विश्वविख्यात वायलिन वादक मैसूर मंजूनाथ और अभिनेता नीतीश भारद्वाज को उपाध्यक्ष बनाया गया तथा अश्विन दलवी को महामंत्री का दायित्व दिया गया। मंत्री के रूप में नीलांजना राय (पश्चिम बंगाल), चेतन जोशी (दिल्ली) और रविन्द्र बेडेकर (नासिक) का मनोनयन हुआ।
साधारण सभा से एक दिन पहले प्रबंधकारिणी की बैठक हुई। इसमें लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए अखिल भारतीय संगठन मंत्री अभिजीत गोखले ने कहा कि हमारा कार्य अब प्रस्तुति परक के साथ ही पर विमर्श आधारित होगा। 
इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अ. भा. बौद्धिक प्रमुख श्री स्वांतरंजन ने कहा कि अपना कार्य ईश्वरीय कार्य है, क्योंकि इसे मूर्तरूप देने वाले देव दुर्लभ कार्यकर्ताओं की टोली हमारे पास है। उन्होने स्व जागरण के लिए विविध प्रयोगों को करने पर बल दिया। 
एक विशेष सत्र में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व सीसीआरटी की अध्यक्ष डा० हेमलता एस० मोहन ने कहा कि नई शिक्षा नीति में निहित कला आयाम को सम्बद्ध पक्षों तक प्रभावी रूप से पहुंचाने में संस्कार भारती कि अब महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। इस अवसर पर स्वतन्त्रता की 75वीं वर्षगांठ पर अखिल भारतीय कार्ययोजना के अंतर्गत “स्वाधीनता से स्वतन्त्रता की ओर” का लोगो जारी किया गया। 
 

Share
Leave a Comment